Friday, November 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक महाशक्ति के रुप में उभर रहा भारतः चीनी मीडिया

Publish Date: July 17 2017 02:54:20pm

पेइचिंग (उत्तम हिन्दू न्यूज)- भारत तेजी से विकास की तरफ आगे बढ़ रहा है। सिक्किम बार्डर पर तनाव के बीच चीनी मीडिया ने भारत में जीएसटी लागू होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत वैश्विक महाशक्ति के रुप में उभर रहा है।

ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में भारत द्वारा किए गए टैक्स सुधार की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि बड़ी मात्रा में हो रहे विदेशी निवेश के कारण वैश्विक महाशक्ति बनने के भारत के सपने को काफी बल मिलेगा। चीनी मीडिया का कहना है कि विदेशी निर्माता बढ़-चढ़कर भारत में निवेश कर रहे हैं और भारत द्वारा किए जा रहे सुधारों व प्रयासों के कारण निवेशकों को यहां अपना भविष्य सुरक्षित दिख रहा है। वहीं अखबार ने अपनी सरकार को सलाह दी है कि वह भारत के विकास और तरक्की को देखकर शांत रहे। साथ ही, भारत की ओर से दी जा रही प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए चीन को विकास की ज्यादा प्रभावी रणनीति तैयार करने की भी सलाह दी गई है। 

लेख में कहा गया है कि भारत में आज जैसा आर्थिक विकास हो रहा है, वह करीब दो दशक पहले चीन में हो रहा था। अखबार का कहना है कि विदेशी निवेश के इस मॉडल पर चलकर चीन को कामयाबी मिली और अब चूंकि भारत भी इसी राह पर आगे बढ़ रहा है, इसीलिए उसकी सफलता भी करीब-करीब पक्की लग रही है। अखबार ने लिखा है कि GST सुधारों और इससे होने वाले आर्थिक फायदों को लेकर भले ही संशय की स्थिति दिख रही हो, लेकिन विदेशी कंपनियां भारत में अपने भविष्य को लेकर आश्वस्त नजर आ रही हैं। GST के अंतर्गत भारत ने आयात किए जाने वाले विदेशी स्मार्टफोन्स और कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर 10 फीसदी ड्यूटी लगाई है। इसके कारण अंतरराष्ट्रीय फोन निर्माता भारत में प्लांट्स लगाने की योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं।' लेख में लिखा गया है कि न केवल स्मार्टफोन इंडस्ट्री, बल्कि अंतरराष्ट्रीय ऑटो इंडस्ट्री की नजरें भी भारत पर टिकी हैं। ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में सकारात्मक टिप्पणी करते हुए माना है कि इतने बड़े स्तर पर हो रहा विदेशी निवेश न केवल भारत की आर्थिक क्षमता के लिए, बल्कि रोजगार और औद्योगिक विकास के लिए भी काफी मददगार साबित होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका को शुरुआती झटके, 62 रन पर गंवाए 3 विकेट 

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीलंका ने यहां विदर्भ क्रिकेट सं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top