Sunday, September 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए BJP की पहली पसंद वेंकैया नायडू, ऐलान थोड़ी देर में

Publish Date: July 17 2017 04:51:38pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद और सभी विधानसभाओं में वोटिंग चल रही है। वहीं अब उपराष्ट्रपति चुनाव की भी सरगर्मी बढ़ रही है। सोमवार शाम को बीजेपी इस मुद्दे पर बैठक करेगी, सूत्रों के अनुसार बीजेपी बैठक के बाद अपने उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है। लेकिन एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू का नाम सबसे आगे उभर कर आ रहा है। बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि पार्टी की संसदीय बोर्ड की सोमवार शाम को होने वाली बैठक में उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन किया जाएगा और उसके बाद उम्मीदवार की औपचारिक घोषणा की जाएगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। इस बारे में वैंकेया नायडु का कहना है कि पार्टी जो फैसला लेगी उन्हें मंजूर होगा।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नायडू के नाम को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है। इस पद के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव के नाम पर भी विचार हो रहा है। इसके अलावा एनडीए से उप राष्ट्रपति पद के लिये नजमा हेपतुल्ला का भी नाम आगे चल रहा था। उप राष्ट्रपति का चुनाव 5 अगस्त को होना है। उप राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है। उप राष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। 

बता दें कि वेंकैया नायडू चार बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं। वह राजस्थान से सांसद हैं। बीजेपी के पास राज्यसभा में नंबर की भी कमी है, अगर राज्यसभा का कोई अनुभवी नेता इस पद पर चुना जाता है तो सदन चलाने के लिए आसानी होगी। नायडू पहली बार राज्यसभा के लिए 1998 में चुने गए थे इसके बाद से ही 2004, 2010 और 2016 में वह राज्यसभा के सांसद बने। इसके अलावा भी वेंकैया नायडू कई कमेटियों का हिस्सा रह चुके हैं। नायडू पार्टी के कई अहम पदों पर भी रह चुके हैं, 1980 से 1983 के बीच नेशनल बीजेपी यूथ विंग के उपाध्यक्ष, आंध्र प्रदेश 1980 से 85 विधानसभा में बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष, 1988 से 1993 के बीच वह आंध्र प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी बने। 1993 से 2000 तक नायडू बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बने, 2002 में वे पहली बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। वे दिसंबर 2002 तक अध्यक्ष रहे। इसके बाद 2004 में दोबारा वे अध्यक्ष बने। अप्रैल 2005 के बाद वे बीजेपी के सीनियर उपाध्यक्ष बनाए गए, 2006 के बाद वेंकैया को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड का सदस्य और केंद्रीय चुनाव समिति का सदस्य बनाया गया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंदौर वनडे : आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top