Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की लापरवाही: रि-चैकिंग करवाने पर फेल छात्रा हुई पास

Publish Date: July 17 2017 06:20:28pm

 फतेहाबाद(उत्तम हिन्दू न्यूज):फतेहाबाद के गांव भिरडाना की एक छात्र ने शिक्षा बोर्ड की कार्यशैली पर सवाल उठाया है। यह सवाल वाजिब भी है, क्योंकि बोर्ड की गलती का खामियाजा इस छात्रा को भुगतना पड़ा है। एक तो मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ा, ऊपर से आर्थिक नुकसान हुआ। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 11वीं की छात्र सुषमा ने बताया कि उसने हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत 10वीं की परीक्षा दी थी। सभी विषयों में सही अंक आए हैं, लेकिन अंग्रेजी विषय में केवल 7 अंक ही आए। जबकि उसे उम्मीद थी कि उसे 60 से ज्यादा अंक मिलने चाहिए। कम अंक आने पर शक हुआ। फिर अंग्रेजी विषय में रि-चेकिंग के फार्म भरे। इस फार्म पर 800 रुपए खर्च हो गए। 
छात्र ने बताया कि उसके पिता मजदूरी करते हैं। 800 रुपए खर्च करने का अर्थ है कि उसके पिता की 3 दिन की मजदूरी खर्च हो गई। छात्रा की ओर से जब रि-चैकिंग का फार्म भरा गया तो उसके अंकों को सही किया गया और 7 की जगह 60 अंक किए गए। अब छात्रा ने बोर्ड से मांग की कि रि-चैकिंग फीस पर खर्च की गई 800 की राशि उसे वापिस लौटाई जाए। 
छात्रा का कहना है कि गलती उसकी नहीं बल्कि शिक्षा बोर्ड के अध्यापकों की थी इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा है। छात्रा के पिता का कहना है कि वह मजूदरी करके परिवार का पेट पालता है और रि-चैकिंग में खर्च हुई राशि से उसकी 3 दिन की मजदूरी खर्च हो गई है। उनका कहना है कि अंग्रेजी में कम नम्बर आने की वजह से उसकी बेटी काफी दिनों तक डिप्रेशन में भी रही। उन्होंने कहा कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है और वह बेटियों को पढ़ा भी रहे हैंए लेकिन फिर भी बेटियों को इस तरह की लापरवाही के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग बैडमिंटन टूर्नामेंट : सिंधू और सायना दूसरे दौर में

कोलून (हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओलंपिक पदक विजेता पीवी स...

बेटे के लिए करीना कपूर ने ठुकराया ये ऑफर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने ए...

top