Sunday, September 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

Publish Date: July 17 2017 07:34:15pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एनडीए की तरफ से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। सोमवार शाम को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी ने यह निर्णय लिया है।  आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार को जीतने में कोई दिक्कत पेश नहीं आने वाली है। अगर सबकुछ सही रहा तो नायडू देश के अगले उपराष्ट्रपति हो सकते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है। अंसारी लगातार दो बार देश के उपराष्ट्रपति बने। 

मोदी सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्रियों में से एक वेंकैया नायडू की गिनती दक्षिण भारत के सबसे पुराने बीजेपी नेताओं में होती है। इसके अलावा वो 2002 से 2004 तक बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वेंकैया मूल रूप से आंध्रप्रदेश के नेल्लोर जिला के रहने वाले हैं। उन्होंने बीजेपी ज्वाइन करने से पहले 70 के दशक में आरएसएस और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है। इसके अलावा आपतकाल के दौरान वो जय प्रकाश नारायण के आंदोलन से जुड़े थे और जेल भी गए थे। इसके बाद 1978 और 1983 में वह नेल्लौर से विधायक चुने गए। 1998 में वह पहली बार राज्यसभा सांसद बने। मौजूदा समय में वह राजस्थान से राज्यसभा सांसद है। मोदी सरकार में उनकी भूमिका किसी संकटमोचक से कम नहीं आंकी जाती।

बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए ने पहले ही उप राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रखी है। यूपीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के नाम का ऐलान किया गया है। पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहे गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पोते हैं। कांग्रेस सहित 18 विपक्षी पार्टियों ने गोपाल कृष्ण को अपना समर्थन देने का एलान कर रखा है। गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान पांच अगस्त को होंगे। इस पद के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है। उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंदौर वनडे : आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top