Sunday, September 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

दुनिया के इस देश में कोई किसी से अपनी सैलरी नहीं छिपाता

Publish Date: July 25 2017 11:51:46am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कर अदायगी के लिए जहां मोदी सरकार करदाताओं को विभिन्न उपायों से उजागर कर रही है वही नार्वे दुनिया का ऐसा देश है जोकि कर अदायगी में सबसे आगे है। इस देश के लोगों ने कर भुगतान में ब्रिटेन को भी पछाड़ दिया है। सबसे बड़ी बात यहां किसी की सैलरी गोपनीय नहीं रखी जाती। कोई भी व्यक्ति अपने दोस्त की सैलरी ऑनलाइन चेक कर सकता है। साथ ही ये जान सकता है कि कोई कितना कमाता है, कितना टैक्स भरता है और उसकी संपत्ति कितनी है, यह सब कुछ ऑनलाइन मौजूद है।

लोगों की आय और संपत्ति के आंकड़े को 2001 में ऑनलाइन करने से पहले ये सारी जानकारियां एक किताब के रूप में पब्लिक लाइब्रेरी में उपलब्ध होती थीं। सैलरी के आंकड़े कई लोगों के मनोरंजन का कारण बन गए हैं। वो कहते हैं, ऐसा भी होगा कि आप फेसबुक पर लॉगइन करें और आपको पता चल जाए कि आपके दोस्त कितना कमा रहे हैं। स्टावी ने कहा, पारदर्शिता आवश्यक है, लेकिन कुछ हद तक ही क्योंकि नॉर्वे के लोग टैक्स देने में सबसे आगे हैं। 

नार्वे ने ब्रिटेन को पछाड़ा
नार्वे के लोगों को औसतन 40.2 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ता है जबकि ब्रिटेन में यह 33.3 फीसदी और यूरोपियन यूनियन में 30.1 फीसदी है। स्टावी कहते हैं, जब लोग इतना टैक्स चुकाते हैं तो वो यह जानना चाहते हैं कि अन्य लोग ऐसा कर रहे हैं या नहीं, और हमारे पैसा कहां इस्तेमाल हो रहा है। साथ ही समान कार्यों के लिए महिला और पुरुष कर्मचारियों की सैलरी के बीच भी अंतर यहां काफी कम हैं। इस मामले में नॉर्वे का स्थान 144 देशों में तीसरा है।
 

किसी की भी सैलरी जानने के लिए नॉर्वे के नागरिकों को अपने नेशनल आईडी नंबर से वेबसाइट पर लॉगइन करना होता है। बिना आईडी नंबर के यह जानना मुश्किल होता है। एक आंकड़े के मुताबिक हर साल 20 लाख लोग दूसरे की सैलरी जानने की कोशिश करते हैं। नॉर्वे टैक्स अथॉरिटी के प्रमुख हंस क्रिस्टियन होल्ट कहते हैं, "2014 के पहले कोई भी किसी की सैलरी के बारे में पता लगा सकता था, पिछले तीन सालों से इसे पता लगाने के लिए नागरिकों को लॉगइन करना ज़रूरी हो गया है. यानी अब गुमनाम रहकर आप दूसरे की सैलरी नहीं जान सकेंगे। नॉर्वे में 52 लाख लोगों में से करीब 30 लाख लोग टैक्स भरते हैं. एक-दूसरे की सैलरी और संपत्ति पता करने के लिए लगभग 20 लाख लोग हर साल वेबसाइट पर लॉगइन करते है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंदौर वनडे : फिंच का शतक, भारत को 294 रनों का लक्ष्य

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले दो मैचों से चोट के कारण बाहर ...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top