Sunday, September 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

नाती-पोतों की मदद से 91 की उम्र में बनी ग्रेजुएट 

Publish Date: August 11 2017 11:57:58am

थाईलैंड (उत्तम हिन्दू न्यूज) : थाईलैंड के फायाओ में रहने वाली 91 साल की किमलुन जिनाकुल ने बचपन में पैसों की किल्लत के चलते पढ़ाई छोड़ दी थी, लेकिन अपने नाती-पोतों को डिग्रियां लेते और नौकरियां करते देख उन्होंने एक बार फिर पढऩे की ठानी। इसी संकल्प के साथ नाती-पोतों की मदद से पढ़ाई की और सबसे अधिक उम्र में ग्रेजुएट होने वाली व्यक्ति बन गयी है। उनकी बैचलर डिग्री उन्हें थाईलैंड के राजा वजिरालॉन्गकोर्न ने खुद दी है।

इस मुकाम को हासिल करने में किमलुन जिनाकुल के परिवार ने उनकी खूब मदद की। वे अपनी डिग्री लेने के लिए थाईलैंड के उत्तर में स्थित फायाओ से 700 किलोमीटर दूर सुखोठाई की थमथिरिरेट ओपन यूनिवर्सिटी पहुंची, जहां उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की।

किमलुन ने एक टीवी चैनलों को दिये इंटरव्यू में कहा कि अपनी पढ़ाई जारी रखना हमेशा से मेरा सपना था। उन्होंने कहा कि उन्होंने जूनियर हाई स्कूल तक पढ़ाई की थी। वह उसके बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकीं, क्योंकि उनके परिवार के पास उस समय उतने पैसे नहीं थे।

उन्होंने कहा कि जब छोटी थी, मुझे अच्छे नंबर मिलते थे। मुझे पढऩे में हमेशा मजा आया। किमलुन को अपनी औपचारिक पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा 2011 में मिली, जब उनके बच्चे और उनके नाती-पोते अपनी डिग्रियां ले चुके थे और नौकरी करना शुरू कर चुके थे। किमलुन कहती हैं कि पढ़ाई करने में कभी देर नहीं होती है। उनका पोता कहता है कि वह बहुत दृढ़ निश्चय वाली महिला हैं। परिवार के लोगों ने इस बात का हमेशा ध्यान रखा कि किमलुन का स्वास्थ्य ठीक रहे।

यूनिवर्सिटी ने कहा कि किमलुन को पढ़ाई के दौरान कोई अलग या खास सुविधा नहीं दी गयी। वे कई परीक्षाओं में फेल भी हुईं। किमलुन कहती हैं कि यूनिवर्सिटी ने उनकी काफी मदद की, यूनिवर्सिटी ने उनको ग्राउंड फ्लोर पर कमरे दिये, ताकि उन्हें सीढिय़ां न चढऩी पड़ें। थमथिरिरेट ओपन यूनिवर्सिटी थाईलैंड की पहली यूनिवर्सिटी है, जो उम्रदराज लोगों के लिए डिस्टेंस लर्निंग के कोर्स कराती है. इस यूनिवर्सिटी में पढऩे वाले लगभग 200 से भी ज्यादा लोगों की उम्र 60 से ज्यादा है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंदौर वनडे : फिंच का शतक, भारत को 294 रनों का लक्ष्य

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले दो मैचों से चोट के कारण बाहर ...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top