Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

दिल्ली में नहीं बढ़ेंगी बिजली की दरें

Publish Date: September 01 2017 09:18:30am

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में किसी भी श्रेणी में बिजली की दरों में बढ़ोतरी नहीं होगी। डीईआरसी ने बताया, '' वित्तीय वर्ष 2017-18 के सभी श्रेणियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।'' हालांकि डीईआरसी ने एक किलोवाट (केवी) से पांच केवी तक प्रति महीने निर्धारित शुल्क (निर्धारित शुल्क पद्धति) में संशोधन किया है। 

निर्धारित शुल्क के अनुसार एक केवी तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिजली की दरों में 50 प्रतिशत की कमी की गयी है। अब उन्हें प्रति महीने 40 रुपये के बजाय 20 रुपये बिल चुकाना पड़ेगा। 3 केवी भार के कनेक्शन तथा 600 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित शुल्क 100 से बढ़ाकर 105 रुपये प्रति महीने कर दिया गया है। 4 केवी भार के कनेक्शन तथा 800 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं के लिए शुल्क 100 रुपये से बढ़ाकर 140 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। वहीं जो लोग 5 केवी भार के तहत 1,000 यूनिट बिजली की खपत करते हैं उनका निर्धारित शुल्क 100 रुपये प्रति महीने के बजाय 175 रुपये प्रति महीने होगा। 

डीईआरसी के अनुसार 200 यूनिक तक बिजली खपत करने वाले घरों में बिजली के बिल में 2.38 प्रतिशत की गिरावट होगी। 200 यूनिट से 400 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले घरों में के बिजली के बिलों में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। डीईआरसी ने कहा, ''घरेलू टैरिफ श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए अपने घरों से छोटे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को चलाने के लिए 5 केवी तक बिजली खपत करने की मंजूरी दे दी है। पहले जे जे क्लस्टरों को प्रति महीने 400 यूनिट तक बिजली तक खपत करने की इजाजत थी। '' प्रदूषण मुक्त परिवहन और स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए ई-रिक्शा/ ई-वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशनों के लिए 5.50 रुपये प्रति केवी की सीधी दर पर अलग टैरिफ श्रेणी बनाई गई है। डीईआरसी ने कहा, ''कृषि के लिए स्वीकृत ऋण को 10 केवी से बढ़ाकर 20 केवी कर दिया गया है। दिल्ली सरकार की किसी योजना के तहत पंजीकृत गौशालाओं तथा अतिथि आवासों को घरेलू श्रेणी में रखा गया है।'' उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों बधाई दी और कहा, '' यह संभव केवल इसलिए हुआ क्योंकि आप लोगों ने एक ईमानदार सरकार चुनी है।''  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top