Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

शिमला से कूड़ा उठना बंद, कर्मचारी 5 दिन की हड़ताल पर

Publish Date: September 01 2017 12:47:12pm

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज) :  राजधानी शिमला में डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन कार्य शुक्रवार से बंद हो गया है। नगर निगम की सैबह सोसायटी के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। ये कर्मचारी पांच दिन की हड़ताल पर हैं। इस कारण घरों से कूड़ा उठना बंद हो गया है। इससे लोगों को कूड़े को ठिकाने लगाना मुश्किल हो गया है। 

शहर में पिछले कई साल से डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्शन योजना चल रही है और इसके तहत घरों, होटलों और कार्यालयों से सारा कूड़ा एकत्र किया जाता है और इसे ठोस कूड़ा संयंत्र भेजा जाता है। इससे वहां बिजली बनाई जा रही है, लेकिन अब कूड़ा न उठने से एक तो घरों में इसके ढेर लगेंगे और यदि लोग बाहर फेंकेंगे तो खुले में ही फेंका जाएगा तो शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग जाएंगे।

उधर, नगर निगम की सैहब सोसायटी के तहत कार्य करने वाले इन कर्मचारियों ने नगर निगम प्रशासन से मांग की है कि उन्हें नगर निगम में शामिल किया जाए और उनका न्यूनतम वेतन 10500 रुपए किया जाए। हालांकि नगर निगम ने वेतन में 10 फीसदी बढ़ोतरी का निर्णय लिया है, लेकिन उस पर कंडीशन लगाई है। इस पर सैहब कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें इस प्रकार की 10 फीसदी की बढ़ोतरी नहीं चाहिए। इसके अलावा उनके ईपीएफ और अन्य मुद्दे भी हैं और उन पर नगर निगम कोई ध्यान नहीं दे रहा।

सैहब सोसायटी के अध्यक्ष जसवंत सिंह ने कहा कि नगर निगम प्रशासन ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल से वह सैहब सोसायटी के तहत कार्य कर रहे हैं, लेकिन आज तक उन्हें नगर निगम में मर्ज करने को लेकर कुछ नहीं किया गया। इसके अलावा उनकी सैलरी भी तीन साल में नहीं बढ़ाई है। कई बार निगम प्रशासन को इसे लेकर ज्ञापन सौंपा जा चुका है। यही नहीं, अधिकारियों ने बैठक भी की है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ।

उधर, नगर निगम की मेयर कुसुम सदरेट ने सैहब कर्मचारियों से हड़ताल पर न जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सैहब कर्मचारियों की मांगों पर चर्चा को सैहब सोसायटी की बैठक बुलाई गई है और यह बैठक 11 सितंबर को होनी है। निगम कर्मचारियों की मांगों के प्रति संवेदनशील है, लेकिन सैहब कर्मचारी नगर निगम के आश्वासन पर भरोसा नहीं कर रहा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top