Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

सरकार ने कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं शुरू कीं : डॉ. शांडिल

Publish Date: September 05 2017 01:11:45pm

सोलन/प्रताप भारद्वाज: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने गत पौने पांच वर्षों में समाज के कमजोर वर्गों के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए अनेक नवीन योजनाएं कार्यान्वित की। डॉ. शांडिल गत सांय सोलन जिले के कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत झाझा में सम्पर्क मार्गों के उन्नयन कार्यों का भूमि पूजन करने के उपरान्त लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कोट से जखेड़ तक तथा चौहड़ा तक सम्पर्क मार्गों के उन्नयन मार्गों का भूमि पूजन किया। इन सड़कों को क्रमश: 12.33 करोड़ रुपये तथा 1.04 करोड़ रुपये व्यय कर पक्का किया जाएगा।  

डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के कमजोर वर्गों को विभिन्न योजनाओं के दायरे में लाने के लिए आय सीमा को 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 35 हजार रुपये वार्षिक किया है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन 450 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये प्रतिमाह तथा 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए इसे बढ़ाकर 1250 रुपये प्रतिमाह कर दी है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विवाह अनुदान राशि 40 हजार रुपये कर दी गई है। सोलन में वर्तमान में 20 हजार से अधिक पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन दी जा रही है।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने झाझा में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 3 लाख, मंझाई से क्यार तक सड़क की मुरम्मत के लिए 2 लाख और मघेग गांव में सड़क निर्माण के लिए 3 लाख रुपये देने की घोषणा की।
  
उन्होंने ग्राम पंचायत नगाली, कुरगल, झाझा तथा ग्राम पंचायत धंगील के ढोल का जुब्बड़ में जन समस्याएं सुनीं। डॉ. शांडिल ने ग्राम पंचायत नगाली में पंचायत घर नगाली के निर्माण के लिए अतिरिक्त राशि के रूप में 5 लाख, तेलू गांव में दो सोलर लाईटें प्रदान करने, कनौड़ी गांव में सम्पर्क मार्ग की मुरम्मत के लिए एक लाख, धेवा से खंदव सड़क की मुरम्मत के लिए 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। डॉ. शांडिल ने ग्राम पंचायत धंगील के ढोल का जुब्बड़ में उप स्वास्थ्य केन्द्र सुन्नो तक एम्बुलैंस मार्ग के निर्माण के लिए 3 लाख, माता सुन्नो मंदिर में विभिन्न कार्यों के लिए 1.50 लाख तथा धंगील से पंचायत घर तक सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव हेमेन्द्र ठाकुर ने  विभिन्न विकास कार्योंं का ब्यौरा प्रस्तुत किया। ग्राम पंचायत क्वारग की प्रधान आरती शांडिल, ग्राम पंचायत धंगील की प्रधान लज्जा ठाकुर, ग्राम पंचायत चायल के प्रधान महेश कनोजिया, ग्राम पंचायत नगाली की प्रधान कलावती, ग्राम पंचायत बांजणी के प्रधान प्रेम कश्यप, ग्राम पंचायत हिन्नर की प्रधान निशा ठाकुर, ग्राम पंचायत पौधना के प्रधान संजीव ठाकुर, ग्राम पंचायत सकौड़ी के उप प्रधान एवं जिला कांग्रेस समिति के महासचिव जितेन्द्र ठाकुर, खण्ड कांग्रेस कण्डाघाट के अध्यक्ष अजय वर्मा, बीडीसी सदस्य अजय कुमार, ग्राम पंचायत नगाली के उप प्रधान कुन्दन सिंह, ग्राम पंचायत चायल के उप प्रधान अनिल वर्मा, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष रूप सिंह ठाकुर, ग्राम पंचायत धंगील के पूर्व प्रधान दुर्गा सिंह ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी ललित दुल्टा, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top