Monday, January 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

3 वर्ष का अनुबंध पूरा करने वाले कर्मचारी 30 को होंगे रेगुलर

Publish Date: September 08 2017 01:08:04pm

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रदेश सरकार की तीन वर्ष में कर्मचारियों को नियमित करने की नीति के तहत सरकार ने काम करना शुरू कर दी है। सरकार ने मार्च और सितंबर में वर्ष में दो बार इन कर्मचारियों को नियमित करने के आदेश दिए हैं, जिन्हें अनुबंध पर तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इसे लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह सक्रिय हो गया है, क्योंकि अनुबंध पर सबसे ज्यादा स्टाफ है और इनमें अधिकांश शिक्षक हैं।

कार्मिक विभाग ने आदेश दिए हैं कि वे इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव (कार्मिक) इस बाबत आदेश दिए हैं। इन आदेशों को देखते हुए सभी विभागों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत ही उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक प्रो. बीएल विंटा ने सभी संबंधित उप निदेशकों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को परफार्मा भेजा गया है।

प्रो. विंटा ने स्कूल के लेक्चरर्स और पीजीटी शिक्षकों, जिन्होंने अनुबंध पर तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है, उनके केस भेजने को कहा है। स्कूलों के प्रिंसिपलों को भेजे परफार्मा में संबंधित शिक्षक की सारी जानकारी मांगी गई है और कब से वह कार्य कर रहे हैं और उनकी शैक्षणिक योग्तया का भी सारा ब्यौरा मांगा गया है। इसके अलावा वे कब से सेवाएं दे रहे हैं। पात्र उम्मीदवार की डिटेल को प्रिंसिपल सत्यापित करेंगे और फिर इन्हें उच्चतर शिक्षा निदेशक को भेजे जाएंगे। शिक्षा निदेशक ने कहा कि 30 सितंबर तक तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले इन सभी शिक्षकों का डाटा परफार्मा में भेजा जाए।

उन्होंने सभी उपनिदेशकों से कहा है कि वे अक्टूबर के पहले सप्ताह में सारे केस भेजे जाएं, ताकि इस पर फिर समय रहते आगामी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने इन उप निदेशकों से कहा कि वे इसे सुनिश्चित बनाएं कि हर स्कूल से सारा रिकार्ड लिया जाए और जिस जिले में कोई ऐसा केस नहीं है तो भी अपनी रिपोर्ट भेजें और उसमें ऐसे किसी उम्मीदवार के न होने का हवाला दिया जाए।

उधर, प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष एसएस जोगटा ने मांग की है कि अनुबंध वाले कर्मचारियों को साल में दो बार नियमित करने का सिस्टम बदलना चाहिए। उनका कहना है कि अनुबंध कर्मचारी जिस माह तीन वर्ष कार्यकाल पूरा कर लेते हैं, उन्हें इसी माह नियमित किया जाए। उन्होंने कहा इसे लेकर वे सीएम वीरभद्र सिंह से भी मिलेंगे और इस संबंध में बात करेंगे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


गणतंत्र दिवस के दिन क्वार्टर फाइनल खेलेगा भारत

क्वींसटाउन  (उत्तम हिन्दू न्यूज): अपने चौथे खिताब को जीतने के...

अक्षय ने पकड़ा ABVP का झंडा, सोशल मीडिया पर छाए

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन 9...

top