Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

कॉल ड्रॉप वाले ब्लैक स्पॉट चिह्नित : सिन्हा

Publish Date: September 08 2017 04:53:52pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि मोबाइल कॉल ड्रॉप में कमी आयी है और दूरसंचार विभाग द्वारा इसकी निगरानी के लिए शुरू की गयी आईवीआरएस सेवा से ऐसे ब्लैक स्पॉट का पता लगाने में मदद मिली है जहां कॉल ड्रॉप की समस्या अधिक है। 

सिन्हा ने यूएनआई मुख्यालय में वरिष्ठ पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दूरसंचार नियामक ट्राई की हालिया रिपोर्ट में कॉल ड्रॉप में गिरावट की बात कही गयी है। उन्होंने कहा कि कॉल ड्रॉप से निपटने के लिए टेलीकॉम टावर लगाने की जरूरत है ताकि बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके। लेकिन, कुछ भ्रांतियों के कारण शहरों, विशेष रूप से महानगरों, में टावर लगाना मुश्किल हो रहा है। यहाँ तक कि राजधानी के एक प्रमुख गार्डन में प्रबुद्ध लोगों ने टावर लगाने का विरोध किया जिसके कारण वहां टावर नहीं लग सका। उन्होंने बताया कि इस सब के बावजूद पिछले वर्ष जुलाई से इस वर्ष अप्रैल तक देश भर में 3.49 लाख नये टावर लगाये गये हैं। 

संचार मंत्री ने कहा कि यह सिर्फ एक भ्रांति है कि टेलीकॉम टावर विकिरण फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर के विकिरण से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस संबंध में 25 हजार से अधिक अध्ययन किये हैं और किसी भी अध्ययन में इनसे विकिरण के विपरीत प्रभाव का पता नहीं चला है। कुछ न्यायालयों में भी यह मामला गया है और वहां से भी इस पर रोक नहीं लगायी गयी है। सिन्हा ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाया है और मई माह में तरंग संचार पोर्टल शुरू किया गया है जिससे कोई भी उपभोक्ता अपने क्षेत्र में टावर से होने वाले विकिरण की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इसके साथ ही यदि कोई उपभोक्ता अपने घर में टावर के विकिरण के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है तो वह दूरसंचार विभाग में चार हजार रुपये का शुल्क जमा करा कर ऐसा कर सकता है। उन्होंंने कहा कि देश में विकिरण से जुड़े नियम अन्य देशों के मुकाबले 10 गुणा कड़े हैं और मानव स्वास्थ्य पर टावरों के विकिरण को कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top