Monday, January 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

कश्मीर पर बदले पाकिस्तान आर्मी चीफ के सुर, कहा-बातचीत से हो समाधान

Publish Date: September 09 2017 11:27:56am

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कश्मीर मुद्दे का समाधान राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर करने की वकालत की है। इससे पहले अब तक पाकिस्तानी सेना के किसी भी जनरल ने कश्मीर मुद्दे का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से ढूंढने की बात नहीं कही। वह यहां रक्षा दिवस पर आयोजित वार्षिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। 

बाजवा का यह बयान तब सामने आया है, जब अभी दो दिन पहले ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने यह स्वीकार किया कि इंटरनैशनल स्तर पर लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों को पाकिस्तान में पनाह मिली हुई है। बाजवा ने कहा कि तरक्की के लिए शांति जरूरी है। दोनों देशों के लोगों की भलाई स्थाई शांति में ही है। उन्होंने कहा, भारत के लिए भी यही बेहतर होगा कि वह पाकिस्तान की निंदा करने और कश्मीरियों पर सेना थोपने के बजाए इस मुद्दे का समाधान राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर ढूंढे।

बाजवा ने भारत का नाम लिए बगैर पड़ोसी देश कहते हुए कहा, दक्षिण एशिया में परमाणु हथियार हम लेकर नहीं आए। हमारे परमाणु हथियार साधारण रूप से शांति बनाए रखने की गारंटी है। यह हमारा उस पड़ोसी देश को जवाब है, जो ताकत में कहीं आगे है। यह वही देश है, जो दक्षिण एशिया में एक गैर परंपरागत युद्ध लेकर आया है।

जनरल बाजवा ने कहा, सुपर पावर के द्वारा शुरू किए युद्ध की कीमत हमने आतंकवाद, उग्रवाद और आर्थिक नुकसान के रूप में चुकाई है। हम अपनी नीति पर अडिग हैं कि हम अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी दूसरे देश के खिलाफ नहीं होने देंगे और दूसरे देशों से भी हम यही आशा रखते हैं।

माना जा रहा है कि आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से शुरू हुई वैश्विक लड़ाई के चलते पाकिस्तान के सैन्य नेतृत्व की बातों में यह महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है। अपनी भूमि पर आतंकियों को पालने के चलते पाकिस्तान को अमेरिका समेत दुनिया भर से करारा जवाब मिलने लगा है। इसी के चलते पाकिस्तान की नीतियों में यह बदलाव शुरू होता दिख रहा है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


पाकिस्तान क्रिकेट टीम का शर्मनाक प्रदर्शन जारी, न्यूजीलैंड के हाथों लगातार छठी हार

वेलिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तान का न्यूजीलैंड दौरे म...

विवेक अपराध आधारित वेब श्रृंखला की शूटिंग के लिए उत्साहित

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इनसाइड एज  के बाद अभिनेता विवेक ...

top