Sunday, September 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

14 पेयजल योजनाओं पर व्यय हो रहे 20.35 करोड़ : कौल सिंह

Publish Date: September 10 2017 01:48:35pm

मंडी/हेमकांत कात्यायन: स्वास्थ्य मंत्री ने टकोली में 2 करोड़ 89 लाख रुपए की उठाऊ पेयजल योजना नगवाईंए झिड़ीए पनारसा व तीन करोड़ 20 लाख रुपए की उठाऊ सिंचाई योजना पनारसा का किया विधिवत लोकार्पण। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राजस्व व विधि मंत्री  कौल सिंह ठाकुर ने आज द्रंग विधानसभा क्षेत्र के टकोली में लगभग 2 करोड़ 89 लाख रुपए की उठाऊ पेयजल योजना नगवाईं झिड़ी पनारसा के सम्वर्धन एवं सुधार तथा तीन करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना पनारसा का विधिवत लोकार्पण किया। उन्होंने नगवाईं में पंचायत घर के प्रथम तल का लोकार्पण करने के उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नगवाईं के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की और मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नगवाईं, टकोली, पनारसा सहित आस.पास का क्षेत्र फल.सब्जी तथा नकदी फसलों के उत्पादन के लिए सुविख्यात है और उठाऊ सिंचाई योजना पनारसा से यहां के किसान.बागबानों को सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध हुई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए ब्यास नदी से पानी उठाया गया है और इससे यहां के लगभग 332.44 हैक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के स्रोत ब्यास नदी से प्रतिदिन लगभग 10 लाख 67 हजार लीटर पानी की आपूर्ति का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के अब तक के कार्यकाल में सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं के विस्तारीकरण के कार्य में उल्लेखनीय वृद्धि की गयी है। 

उन्होंने कहा कि मंडी जिला में अब तक 328 योजनाओं को माध्यम से 15.656 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई के अंतर्गत लाया जा चुका है और इस वर्ष लगभग 343 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। स्थानीय पाठशाला में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मेधावी तथा जरूरतमंद छात्रों को विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित कर रही है। इसके अतिरिक्त लगभग दो करोड़ रुपए यहां विभिन्न संपर्क मार्गों की मरम्मत तथा पक्का करने पर व्यय किए जा रहे हैं।्रइस अवसर पर उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र.छात्राओं को अपनी ऐच्छिक निधि से 15 हजार रुपए प्रदान करने की भी घोषणा की। साथ ही स्थानीय पाठशाला में विज्ञान संकाय की कक्षाएं तथा संगीत शिक्षक की तैनाती का भी आश्वासन दिया। इससे पूर्व पाठशाला के प्रधानाचार्य अशोक शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


इंदौर वनडे : फिंच का शतक, भारत को 294 रनों का लक्ष्य

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले दो मैचों से चोट के कारण बाहर ...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top