Monday, September 25,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

कालाधन रखने वालों पर नकेल, अब आपके इंस्टाग्राम-फेसबुक-ट्विटर पर होगी आयकर विभाग की नजर

Publish Date: September 10 2017 05:05:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- कालेधन का पता लगाने के लिए सरकार साम दाम दंड भेद हर तरीके का इस्तेमाल कर रही है। वहीं अब आयकर विभाग ने अगले महीने से कालेधन का पता लगाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों को खंगालने का फैसला किया है।

आयकर विभाग अक्तूबर से प्रॉजेक्ट इनसाइट शुरू करने जा रहा है। इस विशेष प्रॉजेक्ट के तहत विभाग बड़े पैमाने पर डेटा विश्लेषण और सोशल साइटों पर मौजूद सूचनाओं को मिलाएगा जिससे किसी व्यक्ति के खर्च के तरीके और घोषित आमदनी के बीच अंतर का पता लगाया जा सके। इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर पर लोगों की हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। एक अधिकारी ने कहा कि आयकर विभाग टैक्स चोरी और काले धन को पकड़ने के लिए आय घोषणा और खर्च के तरीके में अंतर का विश्लेषण करेगा। किसी व्यक्ति की आय और संपत्ति का पता लगाने के लिए आयकर विभाग ने पैन को आधार से जोड़ना भी अनिवार्य कर दिया है।

आयकर विभाग ने पिछले साल प्रॉजेक्ट इनसाइट के क्रियान्वयन के लिए L&T इन्फोटेक के साथ करार किया था। इसका मकसद लोगों द्वारा टैक्स भरने में सुधार के लिए सूचनाओं को जुटाना है। आयकर विभाग ने टैक्स का दायरा बढ़ाने के लिए प्रॉजेक्ट इनसाइट परियोजना की पहल की है जिसके तहत आयकर विभाग डेटा जुटाने का काम करेगा। इससे कर अधिकारियों को ऊंचे मूल्य के लेनदेन का पता लगाने और कालेधन के प्रवाह पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


खेल के साथ दूसरी चीजें भी जरूरी : हरमनप्रीत

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : हाल ही में एक फैशन शो में रै...

फिल्म 'फन्ने खान' के लिए उत्साहित है ऐश्वर्या राय

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने ...

top