Saturday, September 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

उत्तम हिन्दू के 'एनवायरमेंट कान्कलेव' में नन्हे-मुन्नों का बड़ा संदेश

Publish Date: September 11 2017 10:57:25am

जालंधर (राकेश गांधी,एस. खन्ना) : पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के प्रति लोगों में जागरूकता फैलनेे के उद्देश्य से 'उत्तम हिन्दू' समाचारपत्र द्वारा 1 से 17 सितंबर तक तक करवाए जा रहे एनवायरमेंट कान्कलेव के दूसरे चरण में रविवार को नन्हे-मुन्ने कलाकारों ने फैंसी ड्रेस के जरिए बड़ा संदेश दिया। इम्पीरिया सुईट्स में करवाई गई इस प्रतियोगिता में तीन से लेकर छह साल के 70 बच्चों ने भागेदारी की। बच्चों ने अलग-अलग तरीकों से पर्यावरण को बचाने का महत्वपूर्ण संदेश दिया। प्रतिभागियों ने पेड़ों को न काटें, प्लास्टिक का उपयोग न करें, पानी को बर्बाद न करें के संदेश दिये।
कार्यक्रम का आरंभ 'उत्तम हिन्दू' के मुख्य संपादक श्री इरविन खन्ना और उनकी पत्नी श्रीमती वीनू खन्ना ने ज्योति प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान मिसेज इंडिया डॉ. जेसमीन तूर, फि टनेस कोच दिव्या वासन और प्रसिद्ध मॉडल प्रतीक बजाज ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस अवसर पर 'उत्तम हिन्दू' के सीईओ श्री पुनीत खन्ना उनकी पत्नी श्रीमती रूबिना खन्ना, कार्यकारी संपादक श्री रितीन खन्ना उनकी पत्नी श्रीमती मनप्रीत खन्ना के साथ-साथ अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
समारोह के दौरान पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए उत्तम हिंदू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पुनीत खन्ना की धर्मपत्नी श्रीमती रूबिना खन्ना ने कहा कि विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बैठाना वर्तमान समय की बहुत बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि देश के ढांचागत सुधार, करोड़ों लोगों के लिए भोजन, रोजगार, पेयजल उपलब्ध करवाने, उद्योगिक विकास की जरूरतों को पूरा करना जहां बहुत बड़ी चुनौती है वहीं हमें ध्यान रखना होगा कि विकास की दौड़ में पर्यावरण पीछे न छुट जाए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा केवल सरकारों की जिम्मेवारी नहीं बल्कि इस दिशा में समाज और आम आदमी बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। 
समारोह के दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने कविताएं पढ़ीं जिनमें उनकी पर्यावरण व समाज को लेकर चिंताओं की अभिव्यक्ति हुई। इस प्रतियोगिता में सीटी पब्लिक स्कूल, सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल, मामास प्राइड स्कूल, एएन गुजराल सी.सै. स्कूल, आईवी प्लेवे स्कूल, जॉय हाऊस स्कूल, सेंट जोसेफ स्कूल समेत कई स्कूलों के कुल 70 स्टूडेंट्स ने भागेदारी की। 'उत्तम हिन्दू' समाचार पत्र द्वारा करवाए गए इस सम्मेलन में ओएनजीसी, इंडिया आयल, हम फाऊंडेशन, रेडियो पार्टनर 92.7 बिग एफएम इत्यादि ने सहयोग दिया।

प्रतियोगिता के परिणाम इस तरह रहे
फेंसी ड्रैस प्रतियोगिता में मामा प्राइड स्कूल की तान्या ने पहला, जॉय हाऊस स्कूल के दिवांश ने दूसरा तथा मामा प्राईड स्कूल की पविका ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा जॉय हाऊस स्कूल के दिवांश को बेस्ट हेयर स्टाइल, आईवी स्कूल की लावन्या को बेस्ट कॉस्ट्यूम, जाय हाऊस स्कूल की हरदीप को बेस्ट वॉक तथा मामा प्राइड स्कूल की अनन्या को बेस्ट स्माईल घोषित किया गया।
 

बच्चों को भाए करण भैया
कार्यक्रम के दौरान मंच संचालक व प्रस्तोता की भूमिका निभा रहे करण ने बच्चों को खूब गुदगुदाया और हास्य-विनोद के जरिए उन्हें पर्यावरण की मौजूदा स्थिति से उन्हें अवगत करवाते हुए उनकी जिम्मेवारियों से परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चे छोटे-छोटे काम जैसे कमरे से निकलते समय पंखा-बिजली बंद करने, बहता हुआ नल बंद करने, आसपास सफाई रखने, कूड़ा कम फैलाने, पोलीथीन का कम से कम प्रयोग करके बच्चे भी पर्यावरण की सुरक्षा में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।
 






 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


श्रीलंका टेस्ट के लिये पाकिस्तान टीम में पांच नये चेहरे

लाहौर (उत्तम हिन्दू न्यूज): तेज गेंदबाज मीर हमजा सहित पांच गै...

पंजाबी फिल्मोद्योग के विकास से उत्साहित गिप्पी ग्रेवाल

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिंदी और पंजाबी फिल्मों में अ...

top