Friday, September 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुप्रीमकोर्ट ने कुछ शर्तो के साथ हटाई रोक, अब दीवाली पर जमकर चलाए पटाखें

Publish Date: September 12 2017 02:50:55pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज):  दीपावली पर पटाखें चलाने के शौकिनों के लिए अच्छी खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर लगी रोक को शर्तों के साथ हटा लिया है। कोर्ट ने इस संबंध में एक समिति भी गठित करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि केंद्रीय पदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन की अध्यक्षता में इस कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसे अपनी रिपोर्ट 31 दिसंबर 2017 तक सौंपनी होगी। दिसंबर 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश के तहत दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। अदालत ने यह फैसला बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया था। बता दें कि यह याच‌िका पिछले साल द‌िवाली से पहले डाली गई थी जिस पर आज सुनवाई करते हुए कोर्ट ने इस कमेटी के गठन का निर्देश जारी किया है। 

- साइलेंट जोन के 100 मीटर के भीतर कोई पटाखें नही छोड़े जाएं। यानी हॉस्पिटल, कोर्ट, धार्मिक स्थल और स्कूल के आसपास 100 मीटर का दायरा साइलेन्स जोन होगा।
- पटाखे बनाने में लीथियम, लेड, मर्करी, एंटीमोनी व आर्सेनिक का इस्तेमाल नही होगा।
- दिल्ली पुलिस को कोर्ट ने कहा है कि वो पटाखे बेचने और बनाने के लाइसेंस में 2016 की तुलना में आधे कर दिये जाएं।
- अस्थाई लाइसेंस 500 से अधिक न दिये जाएं। साथ ही एनसीआर क्षेत्र में भी संबंधित राज्य सरकारें 2016 की तुलना में 50 फीसदी लाइसेंस ही जारी करें।
- प्रशासन अस्थाई लाइसेंस देने का क्षेत्र तय करे।
- राज्य सरकारें दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के अस्पतालों से बातचीत कर लोगों को पटाखों से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करें।
- ऐसे दुकानदार जिनके पास लाइसेंस है और उनके पास पटाखों का स्टॉक है वो अपना पटाखा बेच सकते है या दूसरे राज्यों में भेज सकते हैं।
- दिल्ली-एनसीआर में मौजूद 50 लाख किलोग्राम पटाखों का स्टॉक आगामी दशहरा और दीपावली के लिए पर्याप्त से कहीं अधिक हैं। लाइसेंस प्राप्त दुकानदार पुराने स्टॉक में बचे पटाखे बेच सकते हैं या दूसरे राज्यों में सप्लाई भी कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने लाइसेंस पर लगी रोक को अंतरिम रूप से हटाया है। इस संबंध में दीपावली के बाद एयर क्वालिटी को देखते हुए दोबारा सुनवाई की जाएगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन : प्रणॉय हारे, प्रणव और सिक्की सेमीफाइनल में

टोक्यो (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के एचएस प्रणॉय यहां जारी जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट क...

राजकुमार राव की 'न्यूटन' जाएगी ऑस्कर, आज ही हुई है रिलीज

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बरेली की बर्फी में शानदार अभिनय क...

top