Monday, September 25,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

आईफोन X, 8 और 8+ हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां 

Publish Date: September 13 2017 09:37:46am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- एेपल ने अपनी दसवीं सालगिरह के मौके पर ग्राहकों के लिए आईफोन की नई सौगात पेश की है। अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी ऐपल ने 3 आईफोन- 8, आईफोन 8+ और आईफोन X लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा ऐपल टीवी और ऐपल स्मार्टवॉच जैसे कुछ और गैजेट्स भी लॉन्च किए गए। ये सभी प्रॉडक्ट मार्केट में 22 सितंबर से उपलब्ध होंगे। 

इसमें एज टू एज डिस्प्ले दी गई है यानी काफी कम बेजल दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें होम बटन नहीं दिया गया है। ऐपल ने इसमें फेशियल रिकॉग्निशन के लिए फेस आईडी दिया है। यानी आपको पहचान कर यह अनलॉक होगा। iPhone X के फ्रंट और बैक में ग्लास डिजाइन दिया गया है। इसके साथ ही इसके किनारे सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील के बने हैं।

आईफोन 8 और 8+
आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर से शुरू होगी जो भारत में 64 हजार रुपये में मिलेगा। आईफोन 8+ की कीमत 799 डॉलर से शुरू है जो भारत में 70 हजार रुपये हो सकती है। दोनों फोन ग्लास फ्रंट और बैक के साथ सिल्वर, स्पेस ग्रे, न्यू गोल्ड कलर में लॉन्च हुए हैं। आईफोन 8+ का डिस्प्ले 5.5 इंच है। दोनों ही फोन में 12 मेगापिक्सल कैमरा है। नए आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। यह भी वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट खूबियों से लैस है। वायरलेस चार्जिंग के साथ इसमें भी 3D टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है। 7000 सीरीज अल्युमिनियम, लेजर वेल्डेड स्टील और कॉपर स्ट्रक्चर के साथ आईफोन 8 का स्क्रीन साइज 4.7 इंच है। 

आईफोन X 
आईफोन X में कोई होम बटन नहीं है। इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं। इसमें 3D टच फीचर और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद है। इसमें फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम है। साथ ही पासकोड की सुविधा भी है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। 999 डॉलर की कीमत से शुरू यह फोन भारत में 89 हजार रुपये में मिलेगा। बिल्ट-इन न्यूरो इंजन होगा के साथ इसमें ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम होगा।   इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें वाइड ऐंगल 12 मेगापिक्सल कैमरा है। 

- ऐपल ने नया स्मार्ट टीवी भी लॉन्च कर दिया है। लेटेस्ट वर्जन TVOS पर चलने वाला यह टीवी और भी बेहतर क्वॉलिटी यानी 4K में उपलब्ध होगा। नये ऐपल टीवी पर अब ग्राफिक्स 4 गुना तेज गति से चल सकेंगे। ऐपल के नये टीवी में 32GB के लिए 179 डॉलर और 64GB के लिए 199 डॉलर कीमत रखी गई है। 

- इसके साथ एेपल वॉच का नया वजर्न भी लांच किया गया है। इस नये वर्जन 'सीरीज-3' में watchOS4 होगा। ड्यूल-कोर प्रॉसेसर ऐपल वॉच को 70 पर्सेंट बेहतर परफॉर्मेंस देगा। यह वॉच अब आईफोन से अलग काम कर सकेगी। 'ऐपल वॉच सीरीज 3' की कीमत 399 अमेरिकी डॉलर रखी गई है। नॉन सेल्युलर वैरियंट की कीमत 329 डॉलर रखी गई है।  इसमें सिम लगाने के साथ-साथ इंटरनेट यूज किया जा सकेगा। कॉल और SMS की सुविधा भी है। बेहतर वाई-फाई एक्सपीरियंस के लिए इसमें W2 चिप लगाई जा सकेगी। इस वॉच में 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ और GPS भी होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


खेल के साथ दूसरी चीजें भी जरूरी : हरमनप्रीत

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : हाल ही में एक फैशन शो में रै...

फिल्म 'फन्ने खान' के लिए उत्साहित है ऐश्वर्या राय

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने ...

top