Friday, September 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पहली बार देश की किसी मस्जिद में जाएंगे मोदी

Publish Date: September 13 2017 09:41:21am

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में पहली बार देश में किसी मस्जिद में जाएंगे। यह सुनकर आपको आश्चर्य लगेगा कि जिस मोदी ने मुस्लिम टोपी पहनने से मना कर दिया था। वह आखिर मस्जिद में जाकर क्या करेंगे, लेकिन यह सच है। दरअसल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे। अपने दो दिवसीय दौरे पर आज शिंजो यहां की मशहूर सिद्दी सैयद मस्जिद जाएंगे। उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 2015 में जब यूएई के दौर पर गए तो वहां वह अबु धाबी की मशहूर शेख जायद मस्जिद में भी गए थे। मस्जिद में प्रधानमंत्री मोदी अबु धाबी के किंग के साथ घूमे थे। मोदी की वह तस्वीर पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी थी।

नरेंद्र मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बने। इससे पहले वो लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे, मगर ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री मोदी देश की किसी मस्जिद जाएंगे। अहमदाबाद की इस मशहूर मस्जिद को सिद्दी सैयद की जाली के नाम से जाना जाता है। गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में ये मस्जिद बनी थी, जो पत्थरों पर नक्कासी के लिए मशहूर है। खासकर इस मस्जिद में बने जाली पेड़ पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

फिलहाल यह मस्जिद दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद है, मगर ब्रिटिश काल में इसका सरकारी ऑफिस के रूप में इस्तेमाल किया गया। प्रधानमंत्री मोदी न सिर्फ पहली बार देश की किसी मस्जिद जा रहे हैं, बल्कि जब वह शिंजो आबे के साथ सिद्दी सैयद मस्जिद पहुंचेंगे तो वहां एक गाइड की भूमिका भी निभाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी खुद शिंजो आबे को इस मस्जिद की खासियतों से रूबरू कराएंगे।

इस मस्जिद की खास बात है कि शाम के समय जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वह नजारा अद्भुत होता है। दोनों ही नेताओं को राज्य की ऐतिहासिक विरासत पर एक प्रेजेंटेशन भी दिखाया जाएगा।शाम 6.15 बजे दोनों देशों के नेता सिद्दी सैयद मस्जिद पहुंचेंगे। इसके बाद गुरुवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का शिलान्यास किया जाएगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन : प्रणॉय हारे, प्रणव और सिक्की सेमीफाइनल में

टोक्यो (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के एचएस प्रणॉय यहां जारी जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट क...

राजकुमार राव की 'न्यूटन' जाएगी ऑस्कर, आज ही हुई है रिलीज

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बरेली की बर्फी में शानदार अभिनय क...

top