Tuesday, November 21,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

दिनोंदिन बढ़ती जा रही है पलायन करने वाले रोहिंग्या मुसलमानों की संख्या 

Publish Date: September 13 2017 10:48:48am

न्यूयार्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): संयुक्त राष्ट्र (संरा) मानवतावादी एजेंसियों ने कहा है कि म्यांमार से बंगलादेश भागने वाले हताश रोहिंग्या मुसलमानों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। संरा के प्रवास मामलों के अंतरराष्ट्रीय संगठन (आईओएम) ने बताया कि 17-18 दिन में करीब तीन लाख 70 हजार लोग बांग्लादेश की सीमा पार कर चुके हैं। आईओएम के एशिया प्रशांत प्रवक्ता क्रिस लोम ने बताया, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और सरकार का अनुमान था कि बंगलादेश में एक लाख रोहिंग्या मुसलमान पहुंच सकते हैं जबकि वहां पहले से छह लाख रोहिंग्या लोग रह रहे हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि किसी को इतने बड़े पैमाने पर पलायन की उम्मीद थी। लोम ने बताया कि उन्होंने पलायन कर रहे लोगों से बातचीत की है। वे बेहद संवेदनशील और डरे हुए लग रहे थे। लोम ने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थियों को जहां कहीं थोड़ी सी भी जगह मिल रही है, सैकड़ों लोग रहने लग जा रहे हैं। चाहे वह कीचड़ वाली कोई जमीन हो अथवा पर्वतीय इलाका। उन्होंने विस्थापितों को भोजन, पेयजल, स्वच्छता, स्वास्थ्य सुविधाएं और सुरक्षा आदि मुहैया कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समन्वित आपात प्रतिक्रिया का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थियों के शिविरों में सबसे पहले जो चीज नजर आ रही है, वह है यहां बड़ी संख्या में मौजूद बच्चे जो बेहद कमजोर और भूखे हैं। वे लंबे समय तक सो रहे हैं और उनकी हरकतें आम बच्चों जैसी नहीं हैं। 
इस बीच संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त कार्यालय (यूएनएचसीआर) ने बताया कि बंगलादेश में विमानों की मदद से आज राहत सामग्री पहुंचायी जा रही है। यूएनएचसीआर के प्रवक्ता एड्रियन एडवड्र्स ने बताया कि चार्टर्ड विमान बोइंग 777 कुल 91 टन राहत सामग्री लेकर बंगलादेश जा रहा है। इसमें लगभग 25 हजार शरणार्थियों के लिए भोजन के अलावा कंबल, चटाइयां, चादरें, टेंट बनाने का सामान इत्यादि शामिल है। उन्होंने बताया कि लगभग 1700 टेंट और अन्य राहत सामग्री लेकर एक और विमान आज शाम तक रवाना होगा। संयुक्त राष्ट्र खाद्य कार्यक्रम भी आपदा की इस घड़ी में रोहिंग्या लोगों की मदद कर रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर नहीं होऊंगा : वार्नर


 ब्रिस्बेन (उत्तम हिन्दू न्यूज): एशेज सीरीज से पहले आ...

जया बच्चन को फिल्म स्क्रीनिंग में बुलाने से डरते हैं करण


 मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के निर्देशक-निर्...

top