Monday, November 20,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

दाऊद इब्राहिम पर कसा शिकंजा, 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सम्पति जब्त

Publish Date: September 13 2017 11:07:22am

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मुम्बई में वर्ष 1993 में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सम्पति जब्त कर ली गई है। भारतीय मूल का दाऊद इब्राहिम वार्विकशायर शहर में एक होटल के अलावा मिडलैंड्स क्षेत्र में अन्य आवासीय सम्पत्तियों का मालिक है। जब्त की गई सम्पत्ति की कीमत लगभग 40 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है। एक पुलिसकर्मी के बेटे दाऊद ने पांच महाद्वीपों के 16 देशों में डी कम्पनी नाम से अपना अवैध कारोबार फैला रखा है। दाऊद का अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा से संबंध है। ब्रिटेन के वित्त विभाग की सूची के मुताबिक दाऊद ने 21 अलग-अलग नामों से यहां 6.7 अरब डॉलर की संपत्ति अर्जित कर रखी है। भारतीय जांच दल ने दाऊद की संपत्ति की पहचान करने और उसे जब्त करने में मदद के लिए वर्ष 2015 में मिडलैंड्स का दौरा किया था। 

गत माह यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। ब्रिटेन के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी फाइनेंशल सेंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके नामक सूची में माफिया डॉन दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 पतों का जिक्र किया गया था। ब्रिटेन की सूची के मुताबिक दाऊद के पाकिस्तान में तीन पते- हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान और वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची शामिल हैं। 

फोब्र्स मैगजीन के मुताबिक दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स में से एक दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। उसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है। 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद की ब्रिटेन में 4 हजार करोड़ की संपत्ति है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


1990 के दशक की एक अभिनेत्री के जीवन पर आधारित है 'जूली 2' 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म 'जूली 2' में नायिका क...

top