Tuesday, November 21,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

जनधन योजना चला कर प्रधानमन्त्री ने गरीबों को अर्थव्यवस्था से जोड़ा: अनुराग ठाकुर

Publish Date: September 13 2017 11:39:45am

धनेटा/अंकुश: जनधन योजना चला कर प्रधानमन्त्री नरेंदर मोदी ने गरीब जनता को सीधा देश की अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ा है। नादौन विस क्षेत्र के धनेटा कस्बे में लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल ग्रामीण बैंक की शाखा के उदघाटन अवसर पर उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। सांसद ने कहा कि जिन लोगों ने सत्तर के दशक में कहा था की राष्ट्रीयकरण करके बैंकिंग की सुविधा इस देश को देंगे, वह पचास वर्षों तक लोगों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाए। 

प्रधानमन्त्री ने 2014 में जनधन योजना चला कर गरीब व्यक्ति को अर्थव्यवस्था से जोड़ा। छ: महीने का लक्ष्य इस योजना में दिया गया था की देश के हर व्यक्ति का या फिर हर परिवार के एक व्यक्ति का खाता इस योजना के तहत खोला जाएद्य जनधन योजना के तहत अठाईस करोड़ नए खाते बैंकों में खुलेद्य पहले खाता खुलाने के लिए बैंकों को पैसे देने पड़ते थेद्य लेकिन जनधन योजना में ज़ीरो बैलेंस खाते खोले गये। जनधन योजना का लाभ हुआ कि इन अठाईस करोड़ बैंक खाता धारकों में पैंसठ हजार करोड़ रूपया अपने खातों में पिछले डेढ़ साल में जमा करवाया है। यह पैसा उन लोगों का है जो आज तक बैंकिंग से नहीं जुड़े थे। प्रधानमंत्री ने मुद्रा योजना चलाई और इस क्रांतिकारी योजना से करोड़ों  स्वरोजगार के सुअवसर पैदा हुए हैं। मुद्रा योजना में स्वरोजगार के लिए बिना गारैंटी के ऋण देने का प्रावधान है। और मोदी सरकार में पांच करोड़ लोगों को स्वरोजगार के लिए मुद्रा योजना के तहत ऋण बांटे गयेद्य मोदी सरकार में महिला सशक्ति करण पर बल दिया जा रहा है। 

प्रदेश की जनता को भी इन योजनाओं का फायदा लेना चाहिए। कोई यह सोच के पीछे न हटे की वह छोटे से क्षेत्र से सम्बन्धित है, क्यूंकि ऐसे कई उदहारण हैं जहां छोटे से क्षेत्र से सम्बन्ध रखने वाले किसी गरीब व्यक्ति ने जीवन में बड़ा मकाम हासिल किया है। इस अवसर पर विधायक विजय अग्निहोत्री, अजय शर्मा, भवानी सिंह, रघुवीर ठाकुर, चंदु लाल चौधरी, विजय शर्मा, मंजीत ठाकुर, विजय शर्मा आदि सहित स्थानीय जनता और बैंक कर्मी उपस्थित रहे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर नहीं होऊंगा : वार्नर


 ब्रिस्बेन (उत्तम हिन्दू न्यूज): एशेज सीरीज से पहले आ...

जया बच्चन को फिल्म स्क्रीनिंग में बुलाने से डरते हैं करण


 मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के निर्देशक-निर्...

top