Friday, September 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

टीडीएस रिफंड के लिए आए फोन तो हो जाएं सावधान, लग सकती है खाते में सेंध

Publish Date: September 13 2017 03:36:34pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पुलिस साइबर अपराध शाखा ने एटीएम कार्ड का नंबर पूछकर एक युवक से करीब 20 हजार रुपए की ठगी करने के आरोपी एक युवक को दिल्ली से सटे नोएडा से गिरफ्तार किया है।
साइबर अपराध शाखा की ओर से इंदौर निवासी फरियादी बसंत सिंह राठौर के आवेदन में बताया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसे फोन किया। फोन करने वाले ने खुद को दिल्ली में टीडीएस विभाग का कर्मचारी पवन राजपूत बताते हुए कहा कि आपके द्वारा ऑनलाइन कोर्स के लिए पुणे में भरा गया रिफन्डेबल अमाउन्ट चार हजार 42 रूपये आपको वापस मिल रहा है। उसने फरियादी का 16 डिजिट का एटीएम कार्ड नंबर मांगा तब फरियादी ने उसे असली टीडीएस अधिकारी समझकर नंबर बता दिया।
 

फरियादी के मोबाइल में कुछ देर बाद ही खाते से 19 हजार 942 रूपये निकाले जाने का संदेश आया। इस धोखाधड़ी के बाद फरियादी ने साइबर अपराध शाखा में शिकायत दर्ज कराई। साइबर पुलिस ने जांच शुरु की, जिसमें सामने आया कि ठगों द्वारा फरियादी की जो रकम धोखाधडी कर हडप ली गई है, वह कार्य उत्तरप्रदेश के नोएडा स्थित किसी दीपक कुमार नामक व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है। साइबर पुलिस की टीम ने नोएडा से उसे गिरफ्तार किया। बिहार के आरा निवासी दीपक कुमार ने साइबर पुलिस से जुर्म करना स्वीकार किया। 

आरोपी ने बताया कि वह वर्ष 2013 में एक कॉल सेंटर में काम करता था, जहां उसकी पहचान उत्तराखंड निवासी दीपेन्द्र और बिहार निवासी राहुल सिंह से हो गई थी। तीनों ने कंपनी से 2015 में नौकरी छोड दी, जिसके बाद तीनों ने लोगों से फोन पर उनके एटीएम कार्ड की जानकारी लेकर उनके खातों में सेंध लगाने का काम शुरु कर दिया। बारहवीं तक पढ़ा दीपक अपने खाते में ठगी की रकम जमा करवाता था। आरोपी ने करीब डेढ महीने में लोगों से 3 लाख रूपये की रकम ठगना स्वीकार किया। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन : प्रणॉय हारे, प्रणव और सिक्की सेमीफाइनल में

टोक्यो (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के एचएस प्रणॉय यहां जारी जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट क...

राजकुमार राव की 'न्यूटन' जाएगी ऑस्कर, आज ही हुई है रिलीज

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बरेली की बर्फी में शानदार अभिनय क...

top