Monday, November 20,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

नडाल को पसंद है सादगी

Publish Date: September 13 2017 06:39:51pm

मेड्रिड (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : लगभग दो साल बुरे दौर से गुजरने वाले स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल के लिए 2017 पुराने दिन लेकर लौटा है। नडाल ने इस साल न सिर्फ दो ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट-फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब अपने नाम किया बल्कि एटीपी रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष पर वापसी कर ली है। 

नडाल ने यह सब तब किया जब किसी ने उनसे उम्मीद नहीं की थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एल पाइस अखबार को दिए साक्षात्कार में मंगलवार को नडाल ने कहा है कि इतने खिताब जीतने के बाद भी वह एक साधारण इंसान है।

नडाल ने कहा, "जब मैं अपने घर में होता हूं तो मैं एक आम इंसान होता हूं। मैं अन्य किसी इंसान की तरह हूं, मेरे किसी और दोस्त की तरह।"

उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह बात ज्यादा मायने रखती है, खेल में किसी भी उपलब्धी से ज्यादा। मानवीय सफलता मेरे लिए अहम है, दोस्त होना, अपने आस-पास के दोस्तों से अच्छे संबंध बनाए रखना, उन लोगों के साथ होना जिनके बारे में आप कुछ अच्छी बात कह सकें। मेरे लिए यह सबसे अहम है।"

अमेरिकी ओपन का खिताब नडाल के करियर का 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब था। वह अब सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से तीन खिताब की दूरी पर हैं। फेडरर के नाम 19 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। 
उन्होंने कहा, "खिताब आपके जीवन में खुशी ला सकते हैं और काफी संतोष भी, लेकिन जीवन के लंबे सफर में कई अन्य चीजें कई ज्यादा मायने रखती हैं।"

नडाल ने इस बात को माना की वह अपने जीवन में सबसे अच्छा काम टेनिस खेलना ही कर सकते हैं। बकौल नडाल, "हम सभी को अपने बारे में पता होना चाहिए। मैं इसे काफी अच्छे से जानता हूं।"

नडाल ने इस बात को भी माना की एक समय आएगा जब वह टेनिस खेलना छोड़ देंगे, लेकिन खेल के प्रति उनका प्यार आम जिंदगी में उन्हें काफी मदद करेगा। 

उन्होंने कहा, "यह होता है जब चीजें आपके हित में न जाती हों.. तब आप कुछ और करने के बारे में सोच सकते हैं। मैं आमतौर पर खेल को लेकर जुनूनी हूं, सिर्फ टेनिस ही नहीं, एक प्रशंसक और खिलाड़ी के तौर पर भी।"

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


1990 के दशक की एक अभिनेत्री के जीवन पर आधारित है 'जूली 2' 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म 'जूली 2' में नायिका क...

top