Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

PM मोदी और शिजो आबे ने रखी भारत में बुलेट ट्रेन की आधारशिला

Publish Date: September 14 2017 09:47:49am

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में रेलवे के इतिहास के नये युग का शुभारंभ करते हुए मुंबई अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना की आज यहां आधारशिला रखी। इसके साथ ही देश में हवा से बातें करने वाली उच्चगति की रेलसेवा की शुरूआत की उल्टी गिनती शुरू हो गयी। 

अहमदाबाद के साबरमती स्थित रेलवे के एथलेक्टिस स्टेडियम में आयोजित एक भव्य समारोह में दस हजार से अधिक लोगों के समक्ष दोनों प्रधानमंत्रियों ने यहां बनने वाले मुख्य स्टेशन एवं यार्ड तथा वडोदरा में निर्मित होने वाले हाईस्पीड रेल ट्रैक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण की आधारशिला पट्टिका का अनावरण किया। इस मौके पर गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीस, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी एवं उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, विदेश सचिव एस जयशंकर, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी तथा विदेश मंत्रालय एवं रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारी तथा जापान सरकार के मंत्री एवं अधिरी उपस्थित थे। मुख्य मंच के बगल में बने मंच पर रंगारंग कार्यक्रम पेश किये गये। बॉलीवुड गायिका ऐश्वर्या मजूमदार ने कई फिल्मी गीत पेश करके उपस्थित जनसमूह का मनमोह लिया। 

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 70 साल बाद इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन हुआ है, जब 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होंगे तब मैं और शिंजो आबे बुलेट ट्रेन में एक साथ बैठेंगे। पीएम मोदी बोले कि भले ही टेक्नोलॉजी जापान से मिल रही है, लेकिन बुलेट ट्रेन के संसाधन भारत में ही बनेंगे। देश की कंपनियों को नया रोजगार मिलेगा और मेक इन इंडिया को बल मिलेगा। मोदी ने कहा कि जब मैं गुजरात का सीएम था तो लोग कहते थे कि मोदी बुलेट ट्रेन कब लाएंगे, अब बुलेट ट्रेन आ गई है तो लोग कह रहे हैं कि बुलेट ट्रेन क्यों ला रहे हो। जापान ने भारत को नई सौगात दी है। इस हाई स्पीड रेलवे सिस्टम से ना सिर्फ दो जगहों के बीच दूरी कम होगी बल्कि 500 किलोमीटर दूर बसे दो शहरों के लोग भी और पास आएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि बुलेट से भारत के उद्योगों को भी फायदा होगा। मोदी बोले कि बंधे हुए सपनों के साथ आगे बढऩा मुश्किल है, रेलवे के बाद ही अमेरिका का भी विस्तार हुआ है. बुलेट ट्रेन ने ही जापान को बदला है। प्रयास के तरीकों में बदलाव जरुरी है। वक्त धीरे-धीरे बढऩे का नहीं है, जापान ने बुलेट ट्रेने के लिए 88 हजार करोड़ रुपए का लोन दिया, जिस पर 0.1 प्रतिशत ब्याज लिया जा रहा है।

इस मौके पर फणनवीस ने कहा कि यह बुलेट ट्रेन परियोजना की नहीं बल्कि नये भारत की नींव रखी गयी है। इसका गुजरात एवं महाराष्ट्र के लाखों लोगों को रोजग़ार मिलेगा। दोनों राज्योंं के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होगी। रूपाणी ने अपने संबोधन में कहा कि यह मोदी की दूरदृष्टि का परिणाम है इससे ना केवल गुजरात बल्कि देश का विकास होगा। उन्होंने मोदी और आबे का गुजरात की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया। पूरे गुजरात में बुलेट ट्रेन को लेकर बहुत उल्लास एवं उत्साह का माहौल है। सभी आय वर्गों के लोग बुलेट ट्रेन को जल्द से जल्द देखने को उत्सुक हैं। मुंबई से अहमदाबाद जाने के लिए हवाई जहाज का किराया 4 हजार रुपये है, जबकि बुलेट ट्रेन में किराया 3 हजार रुपये लगेंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग बैडमिंटन टूर्नामेंट : सिंधू और सायना दूसरे दौर में

कोलून (हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओलंपिक पदक विजेता पीवी स...

बेटे के लिए करीना कपूर ने ठुकराया ये ऑफर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने ए...

top