Sunday, November 19,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

ब्रिटेन में शरणार्थियों के लिए किसी मसीहे से कम नहीं है ये भारतीय चायवाला 

Publish Date: May 21 2017 02:24:08pm

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ब्रिटेन में रह रहा एक भारतीय इन दिनों सुर्खियों में है। दिल्ली में पैदा हुए और यहीं पले-बढ़े प्रवण चोपड़ा ब्रिटेन में मैनेजमेंट कंसल्टेंट की अच्छी-खासी नौकरी कर रहे थे। एक दिन प्रणव ने टेलिविजन पर अपनी जान बचाने के लिए इराक से भागकर यूरोप जा रहे शरणार्थियों पर एक कार्यक्रम देखा। इसका उनपर ऐसा असर पड़ा कि उन्होंने फरवरी 2017 में अपनी नौकरी छोड़ दी। अब प्रणव लंदन में ही चाय की एक दुकान चलाते हैं और इस दुकान में वह शरणार्थियों को नौकरी देते हैं। यहां किसी खास देश से आए शरणार्थियों को तवज्जो नहीं दी जाती, बल्कि यहां दुनिया के कई अलग-अलग कोनों से आए रिफ्यूजी काम कर रहे हैं। 

प्रणव ने अपनी दुकान का नाम 'चाय गरम' रखा है। इस नाम में भले ही भारत की खुशबू है, लेकिन दुकान में काम करने वाले लोग दुनिया के कई अलग-अलग हिस्सों से ताल्लुक रखते हैं। प्रणव के पास लंदन के 2 फूड मार्केट्स में चाय के स्टॉल्स हैं। इन स्टॉल्स को रिफ्यूजी ही चलाते हैं। अभी तक प्रणव ने अपनी इस दुकान के माध्यम से 7 शरणार्थियों की मदद की है, जोकि सीरिया, इराक, सूडान, पाकिस्तान और एरट्रिया, मूल के हैं।  प्रणव का कहना है कि उनका मकसद ब्रिटेन आने वाले शरणार्थियों को नौकरी देना है। यहां एक कप चाय की कीमत करीब 3 पाउंड (भारतीय मुद्रा में 250 रुपये) है। प्रणव का कहना है कि उनकी दुकान पर काम करने वाले रिफ्यूजी जब चाय सर्व करने के दौरान स्थानीय लोगों से बात करते हैं, तो उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। उनके संवाद कायम करने की कला और निखरती है और उन्हें काम करने का भी अनुभव मिलता है। प्रणव की योजना पूरे लंदन में इस तरह के कई टी स्टॉल शुरू करने की है। 

उन्होंने बताया, 'मेरा मकसद है कि शरणार्थियों में अपना काम, अपना उद्यम शुरू करने की भावना बढ़े। ब्रिटेन में कई लोग चाय पीते हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि भारतीय मसाला चाय यहां ट्रेंड बन जाए।' सूडान से आए एक शरणार्थी अनवर अलसमानी भी प्रणव की इस दुकान पर काम करते हैं। उन्होंने बताया कि 'चाय गरम' ने उनकी काफी मदद की है। यहां हफ्ते में एक दिन काम करने पर उन्हें करीब 50 पाउंड (4,000 रुपये) मिलते हैं। साथ ही, उनकी अंग्रेजी में भी सुधार हो रहा है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


शमी की चोट गंभीर नहीं: पुजारा

कोलकाता(उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर ...

66 साल की जीनत, जीवन में सीखे सबक किए बयां

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान रविवार...

top