Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

सिर से जुड़े ट्विन बेबी को अलग करने की हुई सफल सर्जरी, 11 घंटे चला अप्रेशन 

Publish Date: October 26 2017 11:54:05am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज):  एम्स के न्यूरोसर्जरी, न्यूरो-एनेस्थीसिया और प्लास्टिक सर्जरी विभागों के करीब 30 विशेषग्यों ने सिर से जुड़े ओडिशा के 28 महीने के ट्विन बेबी को अलग करने की दूसरे चरण की मैराथन सर्जरी में सफलता हासिल की है।

एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया, प्रक्रिया में विदेश का कोई विशेषग्य शामिल नहीं है। जुड़वां बच्चों को सुबह छह बजे ऑपरेशन थियेटर में ले जाया गया। जुड़वां बच्चों जागा और कालिया को अलग करने की सर्जरी करीब 11 घंटे चली। दोनों बच्चें ठीक है। अलग होने की सर्जरी होने के बाद प्लास्टिक सर्जरी एक्सपट्र्स कल 9-10 घंटे तक जुड़वां बच्चों की सर्जरी कल तक पूरी कर देंगे।'

बता दें कि सर्जरी का पहला चरण 28 अगस्त को पूरा हुआ था जब डॉक्टरों ने दिमाग से दिल को रक्त वापस पहुंचाने वाली उनकी जुड़ी हुई रक्तनलिकाओं को अलग करने के लिए वीनस बाईपास बनाया था। बच्चों के पिता भुयान कन्हार ने सर्जरी से पहले कहा था कि जागा की हालत बिगडऩे की वजह से सर्जरी की जा रही है। बच्चों को 13 जुलाई को एम्स में भर्ती कराया गया था। ओडिशा सरकार ने बच्चों के उपचार के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से एक करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि सिर में जुडऩे वाले जुड़वां 25 मिलियन में से एक होते हैं। लगभग 10 में से 4 ऐसे जुड़वां जन्म के साथ ही मर जाते हैं और अतिरिक्त तीन 24 घंटों के भीतर मर जाते हैं।

Twin baby jaga and baliya के लिए चित्र परिणाम

संबंधित चित्र

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग ओपन : सायना नेहवाल दूसरे दौर में, कश्यप, सौरभ बाहर

कोलून(हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला खिल...

आदित्य चोपड़ा से कभी झूठ नहीं बोलते करण जौहर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार करण जौहर का कहना है कि इ...

top