Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

पिछले गुजरात चुनाव में था पुरुष, अब महिला बन डालेगी वोट

Publish Date: November 06 2017 12:28:07pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : गुजरात विधानसभा के लिए 2012 में हुए चुनाव में मानवी वैष्णव ने एक पुरुष के रूप में मतदान किया था। तब उसके मतदाता पहचान पत्र पर उसका नाम योगेश वैष्णव और लिंग वाले कॉलम नें लिखा था पुरुष, लेकिन अब योगेश 2017 के चुनाव में मानवी वैष्णव के नाम से मतदान करेगी और लिंग वाले कॉलम में लिखा होगा महिला। 

वडोदरा की 31 वर्षीय मानवी वैष्णव 14 दिसंबर को अपने नए मतदाना फोटो पहचान पत्र के साथ विधानसभा चुनाव में वोट डालने जाएंगी। योगेश वैष्णव के रूप में जन्म लेने वाली मानवी सर्जरी कराकर पुरुष से महिला बन गईं हैं। इसी तरह भरुच की आकृति पटेल (27) पहले योगेश पटेल के रूप जाने जाते हैं। वह अब महिला मतदाता पहचान पत्र बनवाकर वोट डालेंगी। अपने लैंगिक पहचान को लेकर हमेशा भ्रम में रहने वाली आकृति ने बताया, मुझे हमेशा लगता था कि मैं एक पुरुष के शरीर में फंसी औरत हूं। 

आकृति ने 2015 में एक निजी अस्पताल में अपना जेंडर चेंज करवाया था। मार्च 2017 में लिंग परिवर्तन सर्जरी करवाई अगर मानवी की बात करें तो उसने बचपन में ही अपना घर छोड़ दिया था। मानवी बाद में किन्नर समुदाय के साथ रहने लगी थी। मार्च 2017 में लिंग परिवर्तन सर्जरी करवा लिया था। मानवी ने बताया कि ऑपरेशन के बाद मुझे सिविल सर्जन से एक सर्टिफिकेट मिला और इसकी आधिकारिक सूचना भी जारी करा दी गई थी। इसके बाद मैं डॉक्युमेंट्स के साथ चुनाव अधिकारी के पास गई और मतदाता पहचान पत्र में बदलाव करा लिया। मानवी एक एनजीओ के साथ काम करती हैं। 

30 मार्च को सेक्स चेंज की सर्जरी करवाकर लड़के से लड़की बनी मानवी ने अब अपना बर्थडे भी बदल लिया है। मानवी का कहना है..वैसे, मेरा जन्म तो 27 अप्रैल को हुआ था, लेकिन अब मैं अपना बर्थडे 30 मार्च को ही मनाती हूं। क्योंकि, इस दिन मेरी सर्जरी हुई और मुझे नया जीवन मिला। भरूच के खोबला गांव में मेरा जन्म एक लड़के के रूप में हुआ। मेरा नाम योगेश रखा गया था। परिवार में बहुत खुशी थी और घरवालों को मुझसे बहुत सारी अपेक्षाएं थीं। शुरुआत के 4-5 साल तो सबकुछ नॉर्मल रहा, लेकिन इसके बाद मुझमें शारीरिक बदलाव आने लगे। मुझे शर्ट-पैंट नहीं, बल्कि फ्रॉक पहनना पसंद था। मैं अक्सर लड़कियों के कपड़े ही पहनती थी। इससे मेरे परिजन मुझ पर बहुत गुस्सा होते थे।


अब मैं अपना बर्थडे 30 मार्च को ही मनाती हूं

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग ओपन : सायना नेहवाल दूसरे दौर में, कश्यप, सौरभ बाहर

कोलून(हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला खिल...

आदित्य चोपड़ा से कभी झूठ नहीं बोलते करण जौहर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार करण जौहर का कहना है कि इ...

top