Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

100 साल की उम्र में मतदान मतदान को तैयार हैं श्याम नेगी

Publish Date: November 07 2017 07:49:17pm

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): उम्र का शतक पूरा कर चुके हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर के श्याम शरण नेगी इस बार भी वह नौ नवंबर के दिन मतदान करेंगे। 66 साल पहले 1951 में श्याम शरण नेगी इतिहास बनाया था जब उन्होंने हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर के कल्पा के मतदान केन्द्र में मतदान किया। इसके साथ ही वह स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता बन गए। इस घटना को दशकों बीत गए और अब स्कूल के रिटायर टीचर श्याम शरण नेगी 100 साल के हो चुके हैं।
उन्होंने हिंदी फिल्म सनम रे में भी भूमिका निभाई है नेगी का जन्म हिमाचल प्रदेश के कल्पा में हुआ। स्कूल से रिटायर हुए भारत के प्रथम मतदाता को सबसे पहले वर्ष 1951 में वोट डालने का मौका मिला था। नेगी जी की वोटिग के लिए सरकार ने किए विशेष प्रबंध करवाए हैं।
आने जाने के लिए गाड़ी का व्यवस्था व उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए पोलिंग बूथ पर डाक्टर की व्यवस्था की है। जिस बूथ पर नेगी अपना वोट कास्ट करेंगे, वहां उनके स्वागत के लिए विशेष प्रावधान किया जाना है। 
नेगी उस समय सुर्खियां बने जब वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में गूगल ने उनके ऊपर वीडियो बनाया। नेगी के परिवार में उनकी पत्नी, चार बेटे और पांच बेटियां उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top