Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

पीएम मोदी ने भारत को दिलाई वैश्विक पहचान

Publish Date: November 08 2017 02:28:31pm

देश ही नहीं बल्कि विश्व में भी अब तक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को वैश्विक पहचान दिलवाई है। गरीबी के दंश को सहते-समझते राष्ट्रभक्ति ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया। राष्ट्र के सर्वांगीण  विकास की प्रतिबद्धता के लिए संघर्षरत मोदी को देश की जनता की विश्वसनीयता की ताकत भी हासिल है। सत्ता के चौथे साल में भी मोदी की लोकप्रियता में लगातार वृद्धि हो रही है। तीन वर्षों का सफलतम कार्यकाल पूरा होने के बाद 71 फीसदी लोगों ने मोदी के कार्यकाल को बढिय़ा माना था। एक तरफ जहां सर्जिकल स्ट्राइक ने मोदी सरकार को खूब वाहवाही दिलवाई वहीं नोटबन्दी की वजह से विपक्षियों ने उन पर निशाना साधा। इसके बावजूद देश की आधी से ज्यादा जनता मोदी के नोटबन्दी के ऐतिहासिक फैसले के साथ खड़ी नजर आई। 

प्रतिष्ठित इकनॉमिक कोऑपरेशन आर्गोनाईजेशन (ओ.ई.सी) ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी अभी भी सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं। दुनियाभर में किए गए सर्वे के अनुसार मोदी सरकार सबसे लोकप्रिय सरकार साबित हुई है। भारत में 73 फीसदी लोगों को मोदी सरकार पर भरोसा है। मोदी सरकार के बाद कनाडा सरकार दुनिया में दूसरी सबसे लोकप्रिय सरकार है। तकरीबन 62 फीसदी कनाडा के लोग कनाडा सरकार को पसंद करते हैं। इसी प्रकार 58 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर जर्मनी व रूस 35 फीसदी लोगों की पसंद के साथ चौथे स्थान पर है। यूके सरकार को यूके के 41 फीसदी लोग पसंद करते है। अमेरीका में डोनाल्ड ट्रम्प 30 फीसदी लोगों की पसंद है। 

अमेरिका से लेकर चीन एवं श्रीलंका से लेकर अरब देश तक भारत की लोकप्रियता मोदी के कुशल नेतृत्व में बढ़ी है। जो देश भारत के समक्ष दादागिरी करते थे और आंख तरेरते थे, आज प्रधानमंत्री उनसे आंख से आंख मिलाकर बात कर रहे हैं। दुनिया के सबसे ताकतवर 10 लोगों में से 9वें स्थान पर मोदी का नाम होना इस बात का प्रमाण है कि विश्वभर में नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। मैगजीन फोब्र्स में नरेन्द्र मोदी के बारे में लिखा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री सवा अरब की आबादी वाले देश मे काफी लोकप्रिय हैं और ग्लोबल लीडर के रूप में पहचान बनाने में सफल हुए हैं। उनकी राजनीतिक धारा और प्रशासनिक नीतियों से किसी को मतभेद हो सकते हैं लेकिन इस हकीकत से इनकार नहीं किया जा सकता कि उनके गुण सार्वजनिक जीवन में मौजूदा वातावरण में उन्हें विशिष्ट बनाते हैं। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के निर्वाचित प्रधानमंत्री होने के बावजूद उन्होंने परिवारवाद की राजनीति से अपने आप को बचाए रखा। ऐसे राजनेता न सिर्फ भारत में बल्कि समूचे दक्षिण एरिया में गिने चुने ही हैं। पीएम बनने के बाद भी बेहद सादगी से जीवन जीने वाले नरेन्द्र मोदी ने न सिर्फ राजनीतिक माहौल पर सकारात्मक असर डाला है बल्कि वह नई पीढ़ी के लिए आदर्श बनकर उभरे हैं। राष्ट्रभक्ति व देश को विश्व में शीर्ष दर्जा दिलवाने की लालसा की प्रतिबद्धता ही मोदी को पूरे देश में ही नहीं पूरे विश्व में लोकप्रियता को लगातार बढ़ाने व विश्वसनीयता की कसौटी पर खरा उतरने की दिशा में मजबूत बनाती जा रही है। 


-जनार्दन शर्मा, पूर्व मीडिया प्रभारी, पंजाब भाजपा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग ओपन : सायना नेहवाल दूसरे दौर में, कश्यप, सौरभ बाहर

कोलून(हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला खिल...

आदित्य चोपड़ा से कभी झूठ नहीं बोलते करण जौहर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार करण जौहर का कहना है कि इ...

top