Saturday, February 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

स्मॉग : NGT ने दिल्ली सरकार समेत सबको लताड़ा

Publish Date: November 09 2017 01:19:05pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश की राजधानी दिल्ली, एनसीआर में बढ़ चुके प्रदूषण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार, पड़ोसी राज्यों को फटकार लगाई है। गुरुवार को एनजीटी ने इन सभी को कहा कि उन्हें अस्पतालों में जाकर लोगों की हालत देखनी चाहिए कि कैसे उनकी जि़ंदगी से खिलवाड़ हो रहा है। एनजीटी ने कहा, 'ये सभी के लिए शर्म की बात है। सबको सोचना चाहिए कि हम अगली पीढ़ी को क्या दे रहे हैं।' एनजीटी ने कहा कि 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल चलित वाहनों की एंट्री बंद होनी चाहिए। निर्माण सामग्री ढोने वाले ट्रकों का प्रवेश वर्जित किया जाए।  

एनजीटी ने आगे कहा कि खुले में हो रहे निर्माण कार्य को अब तक नहीं रोका गया है और अब जब ऐसे हालात पैदा हो गए है, तो सरकार स्थिति पर नियंत्रण का भरोसा दिला रही है। मामले से जुड़े सभी पक्षों को लताड़ते हुए एनजीटी ने कहा, 'इस मामले से जुड़े सभी पक्षों के लिए यह शर्मनाक है कि वे इस समस्या को सिर्फ अगली पीढ़ी के लिए टालने में जुटे हैं।' ट्रिब्यूनल ने कहा कि सभी संवैधानिक प्राधिकरण और कानूनी संस्थाएं अपना फर्ज निभाने में नाकाम रहे हैं। जहां तक प्रदूषण की बात है, यह सभी पक्षों की संयुक्त जिम्मेदारी है।

'आर्टिकल 21 और 48 के मुताबिक सरकार का उत्तरदायित्व है कि वो देश के सभी नागरिकों को स्वच्छ और हितकर पर्यावरण मुहैया कराए। लोगों को स्वच्छ हवा नहीं मिल रही है, लोगों से उनके 'जीवन का अधिकार' छीना जा रहा है।' 
एनजीटी ने आगे कहा, 'केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बता रहे हैं कि दिल्ली और एनसीआर की हवा में मौत छिपी है। एनजीटी ने आदेश दिया है कि अगले आदेश तक कोई भी इंडस्ट्रियल एक्टविटी (औद्योगिक गतिविधि) ना हो। उल्लेखनीय है कि दो तीन दिन से दिल्ली में स्मॉग के कारण लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। 



WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


शीतकालीन ओलम्पिक-महिलाओं की स्की क्रॉस में कनाडा को स्वर्ण व रजत

प्योंगचांग (दक्षिण कोरिया) (उत्तम हिन्दू न्यूज): कनाडा ने शुक...

अपने अंदर के कलाकार को जीवित रखना चाहते हैं : मनोज तिवारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजनीति में आने से पहले मनोरं...

top