Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

गूगल ने श्रमिक आंदोलन की प्रणेता अनसूया साराभाई को दी श्रद्धांजलि

Publish Date: November 11 2017 12:58:42pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सर्चइंजन गूगल ने प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता एवं महिला श्रमिक आंदोलन की प्रणेता अनसूया साराभाई के 132वें जन्मदिन के मौके पर आज एक खास डूडल उन्हें समर्पित कर श्रद्धांजलि दी है। अनसूया साराभाई का जन्म 11 नवंबर 1885 को अहमदाबाद में प्रतिष्ठित कारोबारी एवं धनाढ्य साराभाई परिवार में हुआ था। वह जब महज नौ वर्ष की थीं, उनके माता-पिता का देहांत हो गया जिसके बाद उन्हें और उनके भाई बहनों को एक रिश्तेदार के पास भेज दिया गया। उनकी 13 वर्ष की छोटी सी आयु में शादी कर दी गयी।

उनका वैवाहिक जीवन बेहद अल्पकालिक और दु:खद था। वह 1912 में अपने भाई की सहायता से मेडिकल की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चली गईं, लेकिन जब उन्हें पता चला कि एक मेडिकल डिग्री प्राप्त करने के लिए उन्हें पशुओं की चीर-फाड़ करनी पड़ेगी तो उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई छोड़ दी। बाद में उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में प्रवेश लिया। ब्रिटेन प्रवास के दौरान वे फेबियन सोसाइटी से बहुत प्रभावित हुईं। लंदन से पढ़ाई पूरी करने के बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने मिल में 36 घंटे की शिफ्ट खत्म करने के बाद थक कर घर लौट रहे मिल के मजदूरों की दयनीय स्थिति देखी। इसके बाद उन्होंने बुनकरों और मिल मजदूरों के हित में काम करने का फैसला किया तथा गरीबों की भलाई के लिए काम करना शुरू किया। अहमदाबाद में सन 1914 में श्रम आंदोलन में शामिल होने का फैसला किया। इस दौरान वह एक महीने लंबी चली हड़ताल में भी शामिल रहीं। बुनकर मजदूरी में 50 प्रतिशत वृद्धि की मांग कर रहे थे, लेकिन उनको 20 प्रतिशत की वृद्धि ही मिल रही थी, जिसके बाद उन्होंने हड़ताल की थी।

अनसूया साराभाई इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्गदर्शन में काम कर रही थीं। गांधी जी ने भी श्रमिकों की ओर से भूख हड़ताल शुरू कर दी, तब जाकर श्रमिकों को 35 प्रतिशत वृद्धि हासिल हुई थी। सन 1920 में उन्होंने महात्मा गांधी की मदद से मजदूर महाजन संघ की स्थापना की, जो भारत के कपड़ा श्रमिकों का सबसे पुराना संघ है। अनसूया साराभाई को प्यार से मोटाबेन भी कहा जाता था, जो कि गुजराती भाषा में बड़ी बहन को संबोधित करता है। उनका निधन 1972 में 87 वर्ष की आयु में हुआ। इस गूगल डूडल को कनाडाई मूल की पाकिस्तानी नागरिक मारिया कमर ने तैयार किया है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का किया फैसला

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top