Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

मेक्सिको के समुद्र तट पर फैला तेल, मछुआरों की आजीविका खतरे में

Publish Date: November 11 2017 05:05:33pm

मेक्सिको सिटी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मेक्सिको के दक्षिण प्रशांत तट पर नौ अक्टूबर को ओक्साका प्रांत के सेलिना क्रूज के निकट पाइपलाइन फटने से करीब छह किलोमीटर लंबे और दो किलोमीटर चौड़े क्षेत्र में तेल फैल गया है। इस लापरवाही के कारण न सिर्फ पर्यावरण को नुकसान पहुंचा है बल्कि वहां के स्थानीय  मछुआरों के आजीविका पर बहुत ही बुरा असर पड़ रहा है। इससे निपटने के लिए वहां के मछुआरों ने खुद ही तेल को साफ करने का जिम्मा उठा लिया है। सरकारी कंपनी पेत्रोलियोस मेक्सिकानोस (पेमेक्स) के मुताबिक, ओक्साका प्रांत के सेलिना क्रूज के समुद्र के निकट पाइपलाइन को लेकर बरती गई लापरवाही का के कारण तेल फैलने की घटना हुई।

पिछले महीने तेल फैलने के बाद दक्षिण मेक्सिको में सात सितंबर को रिएक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का भूकंप आया था। कोस्ता देल माक्र्‍स साल्टमेकर्स प्रोडक्शन कोऑपरेटिव के अध्यक्ष राउल गैलेगोस ने ने समाचार एजेंसी एफे को बताया, समुद्र में इतना सारा तेल हमने कभी नहीं देखा है। गैलेगोस ने बताया कि तेल करीब छह किलोमीटर लंबे और दो किलोमीटर चौड़े क्षेत्र में फैला है, जिससे सेलिनास देल माक्र्‍स के मछुआरों की आजीविका पर असर पडऩे के साथ ही पर्यटन पर भी असर पड़ा है।

गैलेगोस का कहना है कि ज्यादातर तेल रेत की सतह के नीचे 30 सेंटीमीटर की परत पर है, लेकिन परंपरागत रूप से दिसंबर में समुद्र के ऊबड़-खाबड़ वाले हिस्से पैच को सामने ले आएंगे।  मेक्सिको के दक्षिण प्रशांत तट पर नौ अक्टूबर को फैले तेल को मछुआरे साफ कर रहे हैं, तेल के फैलने की घटना पर्यावरण पर क्या संभावित असर पड़ेगा, ये अभी स्पष्ट नहीं है। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग बैडमिंटन टूर्नामेंट : सिंधू और सायना दूसरे दौर में

कोलून (हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओलंपिक पदक विजेता पीवी स...

बेटे के लिए करीना कपूर ने ठुकराया ये ऑफर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने ए...

top