Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

कुल्लू के देवधार गांव में आई दरारें, कभी भी ढह सकते हैं 12 मकान

Publish Date: November 12 2017 12:41:05pm

कुल्लू (राजीव शर्मा ) : जिला कुल्लू के देवधार गांव को दरारें आने से खतरा उत्पन्न हो गया है। गांव की भूमि फोरलेन निर्माण की कटिंग से बैठने लगी है और पूरा गांव ढह जाने के कगार पर है। यही नहीं गांव के एक दर्जन से अधिक घरों में बड़ी-ड़ी दरारें आ गई हैं जिस कारण गांव के लोगों में खौफ का माहौल है। 

गांव के लोग अपने घरों में रातें नहीं बिता पा रहे हैं और लोगों को खुले आसमान के नीचे रातें गुजारनी पड़ रही हैं। गौर रहे कि जिला कुल्लू के खराहल घाटी के देवधार में फोरलेन के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिस कंपनी के अधीन फोरलेन के निर्माण का कार्य सौंपा गया है उस कंपनी द्वारा पहाड़ की कटिंग की जा रही है।  जिसके चलते लगभग 12 मकानों में दरारें आ चुकी है और उन मकानों को गिरने का खतरा बना हुआ है। प्रभावितों ने बताया कि इस समस्या के बारे में डीसी कुल्लू व एनएचआई को भी पत्र लिखकर सूचित किया है। लेकिन अभी तक इस समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है। प्रभावित कमलेश शर्मा ,जय नारायण, ओंकार शर्मा,वार्ड पंच हेमा शर्मा, पूर्व प्रधान सुरेंद्र ने बताया कि कटिंग कर रही कंपनी ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि वो ज्यादा कटिंग नहीं करेगी और जैसे-जैसे कटिंग होती है वैसे ही यहां डंगा लगा दिया जाएगा। बाबजूद इसके कंपनी अब ज्यादा कटिंग कर रही है जिसके चलते यह समस्या पेश आई है। उन्होंने बताया कि वे अपना आशियाना छोड़ चुके है अब वह टीन के शैड में रहने को मजबूर हो गए है।

उन्होंने कहा कि यदि ऐसे में कोई अनहोनी हो जाए तो उसका जिम्मेवार कौन होगा। वहीं, स्थानीय दुकानदारों ने कहा कि कटिंग के बाद कंपनी वाले सड़क किनारे मिट्टी फैंक रहे है। सड़कों से उठती धूल से लोग परेशान हो गए है। इस धूल-मिट्टी के उठने से  लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने कहा कि घटना स्थल के लिए एसडीएम को जायजा लेने के लिए आदेश दिए हैं और घटना की जानकारी एकत्र करके एनएचआई को दी जाएगी। गांव को बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का किया फैसला

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top