Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

सिर्फ 2 टैक्स स्लैब में सिमट सकता है GST

Publish Date: November 12 2017 02:23:51pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जीएसटी काउंसिल की हाल ही में हुई बैठक के फैसलों ने आम आदमी को तो राहत दी लेकिन एक नई चर्चा आर्थिक और सियासी गलियारों में छिड़ गई। सियासी गलियारों में कांग्रेस की जुबानी मानें तो मोदी सरकार ने गुजरात चुनाव के मद्देनजर 177 वस्तुओं को 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब के दायरे से बाहर करके 18 प्रतिशत कर दिया वहीं आर्थिक जगत की मानें तो जीएसटी टैक्स सिर्फ दो स्लैब में रहने की संभावना प्रबल हो गई है। ये दो टैक्स स्लैब होंगे 12 प्रतिशत और 18 प्रतिशत। वैसे ये सिर्फ आर्थिक अनुमान है इस बारे में आधिकारिक रूप से सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। 

दरअसल अगस्त में अनुमान से ज्यादा टैक्स जमा होने के कारण 28 प्रतिशत के टैक्स के दायरे में से वस्तुए कम की गईं। दरअसल जब जीएसटी का प्रारूप तैयार किया गया तो कई स्लैब्स पर विचार विमर्श के बाद 5, 12,18 और 28 प्रतिशत के स्लैब तैयार किए गए लेकिन धीरे धीरे आलोचना का दायरा बढ़ता गया और टैक्स स्लैब का दायरा कम होने के आसार बन गए। अब जैसे कि देश में केवल 50 आइटम्स पर ही 28 प्रतिशत जीएसटी बचा है यानि अगर कल को सरकार इन पर भी कोई फैसला लेती है टैक्स स्लैब 5,12 और 18 प्रतिशत वाली बचेंगी। जानकारों की मानें तो सरकार 5 को भी छोड़कर 12 और 18 प्रतिशत टैक्स स्लैब कर सकती है। दरअसल, टैक्स स्लैब्स में कटौती को लेकर केंद्र सरकार में डर का भाव है कि इससे रेवेन्यू घट जाएगा।

यही कारण है कि 28 प्रतिशत प्रतिशत वाली लिस्ट को छोटा करने का फैसला लेने में गुवाहाटी मीटिंग तक का वक्त लग गया। इसी बीच बीजेपी के नेतृत्ववाले राज्यों के वित्त मंत्रियों ने माना कि ऊंची टैक्स दर से जीएसटी की छवि खराब हुई और लोगों के मन में इस नई व्यवस्था के प्रति गलत धारणा बनने लगी कि इससे सामान महंगे हो गए हैं। उनका दबाव भी स्लैब कम कर सकता है।



WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का किया फैसला

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top