Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

हमें देश के लिए जीना सीखना है: खट्टर

Publish Date: November 12 2017 07:59:09pm

रादौर (नीतीश जोगी): हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रविवार को जगाधरी में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह पर राज्य स्तरीय चढ़दी कला कार्यक्रम में कई घोषणाएं की जिनमें लौहगढ़ में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी के नाम से राज्य सरकार द्वारा एक बोर्ड या ट्रस्ट बनाया जाएगा ताकि इस क्षेत्र की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजो कर दुनिया को दिखाया जा सकें और यह एक पर्यटन केन्द्र के रूप में उभरें, कपाल मोचन से लौहगढ़ के रास्ते पर भव्य मैमोरियल गेट बनाया जाएगा, बढ़ खालसा में यात्री निवास की स्थापना की जाएगी, लाडवा से झीवररेड़ी गुरूद्वारा साहिब तक की सड़क को चौड़ा किया जाएगा और इसका नाम गुरू तेग बहादुर के नाम से रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 22 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2017 के दौरान पटनासाहिब में आयोजित होने वाले श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में हरियाणा दो विशेष रेलगाडिय़ां चलाई जाएंगी, जिनमें एक गाड़ी अंबाला और दूसरी गाड़ी सिरसा से चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगें। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं आज जगाधरी में श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह पर राज्य स्तरीय चढ़दी कला कार्यक्रम में की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बढखालसा में खुशहाल सिंह दहिया ने अपना शीश देकर श्री तेग बहादुर का शीश लेकर जा रहे भाई जैता को मुगल सेनाओं से सुरक्षा प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि भाई जैता सिँह के नाम से भी संग्रहालय बनाया जाए ताकि वह आस्था का केन्द्र बनें। उन्होंने कहा कि असंध के कालेज का नाम श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के छोटे बेटे बाबा फतेहसिंह जी के नाम पर रखा गया है। अंबाला में श्री गुरू गोबिंद सिंह पुस्तकालय का जीर्णोद्धार करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए 63 लाख रुपए का खर्च होगा। कैथल मार्ग पर चिराओ मोड़ पर श्री गुरू नानक देव जी के नाम से एक प्रवेश द्वार का निर्माण करवाया जा रहा है। इसी प्रकार, प्रदेश मे पंजाबी भाषा को प्रसारित करने के लिए पंजाबी के 397 पीजीटी, 392 टीजीटी अध्यापकों की सीधी भर्ती  की जा रही है और पदोन्नति की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में हैं। उन्होंने कहा कि लखनौर साहिब में माता गुजरी के नाम से वीएलडीए कालेज स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय ने भी कहा कि वे हरियाणा के कुछ कालेजों को मान्यता देकर जोडऩा चाहते हैं, जब पंजाब विश्वविद्यालय के साथ इस क्षेत्र के कालेज जुडेंगें तो बच्चों का विकास होगा। 

उन्होंने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व पर राज्य के भिन्न-भिन्न स्कूलों और कालेजों में सैमीनार आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों की आस्था को देखते हुए श्री हजुर साहिब गुरूद्वारा, श्री ननकाना साहिब, श्री हेमकुण्ड साहिब ओर श्री पटना साहिब जाने वाले प्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए भी वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के उदेश्य से गुरू दर्शन यात्रा योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि सिंधू दर्शन एवं कैलाश मानसरोवर के तीर्थ यात्रियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की एक योजना प्रारंभ की है। उन्होंने उपस्थित साध-संगत से अपील व आह्वान करते हुए कहा कि आजादी से पहले के इतिहास और आजादी के बाद के इतिहास में बदलाव हुआ है और इसलिए आज हमें देश के लिए मरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पहले कहा जाता था कि देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देंना है, परंतु अब आज के युग में देश की सीमाओं पर हमारे सैनिक तैनात है जो देश की रक्षा करते हैं, इसलिए हम जो देश के अंदर रहते हैं, को मरना नहीं बल्कि जीना सीखना है और हमें देश, पंथ के लिए जीना है ताकि जरूरतमंद लोगों की मदद की जाए। उन्होंने कहा कि आज हमें भूखे को लिए रोटी, कपड़े और मकान की सुविधा उपलब्ध करवाकर सेवा करनी चाहिए। उन्होंने उपस्थित साध-संगत से आहवान करते हुए कहा कि हमें इस काम में जुटे रहना चाहिए ताकि देश व प्रदेश की प्रगति भी हो। 

इस मौके पर सिख इतिहासकार हरजिन्द्र सिंह, एसजीपीसी के वाईस प्रेसीडेंट बलदेव सिंह कायमपुर, पीर साहब, बाबा त्रिलोकी सिंह, महंत बाबा कर्मजीत सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाबी साहित्य अकादमी और हिन्दी साहित्य अकादमी की ओर से रचित पुस्तकों का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सिरोपा, तलवार और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया। मुख्यमंत्री ने जगाधरी में आयोजित किए गए श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और लंगर भी छका। इस अवसर पर हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री कृष्ण लाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी, खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री श्री कर्णदेव कम्बोज, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी, सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, श्याम सिंह राणा, पर्यटन विभाग के चेयरमैन श्री जगदीश चोपडा, महंत करण सिंह, बाबा कश्मीरा सिंह, बीबी जागिर कौर, बाबा शरणजीत सिंह, बाबा बलदेव सिंह, बाबा गुरूविन्द्र सिंह, बाबा सुक्खा सिंह, बाबा करण बीर सिंह, बाबा दुर्गा सिंह, पीर बाबा, बाबा त्रिलोकी सिंह सहिह प्रदेशभर से आई साध-संगत भी उपस्थित थी। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन-सिंधु हांगकांग ओपन के क्वार्टर फाइनल में, प्रणॉय बाहर 

हांगकांग (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियो ओलम्पिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने गुरुवार को हांगकांग...

top