Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

ट्रकों पर रोक से दिल्ली की नरेला अनाजमंडी में कारोबार प्रभावित

Publish Date: November 13 2017 10:40:24am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय राजधानी में भारी व मझौले मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाए जाने से उत्तर भारत की बड़ी अनाज मंडियों में शुमार, नरेला अनाज मंडी में कृषि जींस कारोबार प्रभावित हुआ है। खासतौर से धान का उठाव व आवक नहीं होने से कारोबारी परेशान हैं। कारोबारियों ने बताया कि धान की कटाई के बाद पूरे उत्तर भारत की मंडियों में इस समय नई फसल की आवक जोरों पर है और मौजूदा दरों पर मिलों की खरीद भी ठीक चल रही है। लेकिन, सरकार की ओर से ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाए जाने से अब न तो आवक हो रही है और न ही उठाव। 

नरेला मंडी कमेटी के प्रधान इन्द्र प्रकाश ने बताया कि इस खरीफ सीजन में सवा से डेढ़ लाख बोरी (50 किलो प्रति बोरी) रोजाना धान की आवक देखी जा रही थी, लेकिन रविवार को ज्यादा से ज्यादा 35,000 से 40,000 बोरी आवक रही होगी, क्योंकि भारी वाहन तो आते नहीं हैं। छोटे-छोटे वाहनों से किसान अपनी फसल लेकर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में इस समय दो लाख बोरी से ज्यादा धान पड़ा हुआ है और इसका उठाव अब सोमवार को ट्रकों की आवाजाही पर रोक हटने के बाद ही हो पाएगा। 

इंद्र प्रकाश का कहना है कि ट्रकों पर रोक लगाए जाने से मंडी में कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है। मंडी के कारोबारी नरेश गर्ग ने बताया कि उठाव नहीं होने की वजह से मंडी में अनाज रखने की जगह नहीं है। किसान और मिलवाले सभी परेशान हैं क्योंकि धान की आवक अभी जोरों पर है। उनके मुताबिक इस साल फसल थोड़ी हल्की है, लेकिन बेहतर क्वोलिटी की फसलों में मिलों की मांग तेज होने से किसानों को अच्छे भाव मिल रहे हैं। नरेला अनाज मंडी में बासमती धान की वेरायटी 1121 में 3,225 रुपये प्रति क्विं टल और डीपी में 2,750 रुपये प्रति क्विं टल पर कारोबार हुआ। वहीं सुगंधा और 1509 वेरायटी में 2,450 रुपये प्रति क्विंटल और 1509 में 2,650 रुपये प्रति क्विं टल पर कारोबार हुआ। अनाज कारोबारी जगमोहन ने बताया कि इस सप्ताह धान के भाव में कोई ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं रहा। मौजूदा कीमतों पर मिलों की मांग बनी हुई है। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण की विकट स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी एनजीटी ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भारी व मझौले स्तर के मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। उक्त निर्देश के अनुपालन में दिल्ली सरकार ने रात 11 बजे तक के लिए शहर में ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का किया फैसला

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top