Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

ASEAN समिट: मोदी ने ट्रंप से की मुलाकात, बोले हमारी दोस्ती एशिया के लिए महत्वपूर्ण

Publish Date: November 13 2017 03:03:20pm

मनीला(उत्तम हिन्दू न्यूज): फिलीपींस में चल रहे आसियान शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज द्विपक्षीय बैठक हुई जिसमें मोदी ने कहा कि एशिया एवं मानवता के भविष्य के लिये विश्व की भारत से जो भी अपेक्षाएं हैं, वह उसे पूरा करने का प्रयास करेगा। 

बैठक के आरंभ में मोदी ने कहा कि भारत एवं अमेरिका के बीच रिश्तों में लगातार प्रगति हो रही है। दोनों देश ना केवल अमेरिका एवं भारत बल्कि एशिया और विश्व में मानव समाज के हितों के लिये अनेक विषयों पर मिल कर काम कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति से मिलने का मौका मिला है।  मोदी ने कहा कि ट्रंप हाल के समय में जहां भी गए हैं, वहां भारत के बारे में बहुत ऊंचे, सकारात्मक एवं आशावादी विचार व्यक्त किये हैं। पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत की तारीफ करने के लिए शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि वह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि अमेरिका एवं विश्व समुदाय की भारत से इस बारे में जो भी अपेक्षा है, भारत उस पर खरा उतरने का सदा प्रयास करता रहेगा। 

पंद्रहवें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपीन्स की राजधानी मनीला आए दोनों नेताओं के बीच कल भी राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा आयोजित रात्रिभोज के मौके पर अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं के बीच आज यहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई जो तकरीबन 45 मिनट चली।

बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर, सचिव पूर्व प्रीति सरन, संयुक्त सचिव दक्षिण एशिया विनय कुमार और संयुक्त सचिव पूर्वी एशिया प्रणय वर्मा आदि अधिकारी शामिल थे जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग बैडमिंटन टूर्नामेंट : सिंधू और सायना दूसरे दौर में

कोलून (हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओलंपिक पदक विजेता पीवी स...

बेटे के लिए करीना कपूर ने ठुकराया ये ऑफर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने ए...

top