Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

जलियांवाला बाग के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद मलिक 

Publish Date: November 13 2017 04:01:44pm

अमृतसर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भाजपा के वरिष्ठ नेता सांसद श्वेत मलिक अमृतसर स्थित विश्व प्रसिद्ध शहीदी स्थल जलियांवाला बाग के शानदार विकास और आने वाले यात्रियों को सुविधाएं दिलाने के लिए केन्द्रीय सरकार के संस्कृतिक विभाग के मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मिले। 
उन्होंने माँग की कि 13 अप्रैल 2019 को जलियांवाला बाग शहीदी कांड के 100 वर्ष पुरे होने पर देशभर में शहीदों की याद में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित हो एवं जलियांवाला बाग के विकास के लिए केन्द्र सरकार विशेष पैकेज जारी करे। मलिक ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री ने उनकी माँग मानते हुए आश्वासन दिया कि वर्ष 2019 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृतव में शहीदों को समर्पित होगा और जलियांवाला बाग़ के विकास के लिए केन्द्र सरकार विशेष पैकेज जारी करेगी ।
मलिक ने बताया कि उन्होंने अपने सांसद निधि कोष से जलियांवाला बाग के विकास के लिए 10 लाख रूपये जारी किये है, जिसमें रंगरोगन, पीने के ठंडे पानी की मशीन, शोचालय में नई सैनिटरी फिटिंग, विजिटर गैलरी में पंखे, प्रथम स्तर पर शहीदों की याद में पुन: डाक्यूमेंट्री शुरू करवाना और फव्वारें,लाइटिंग की रिपेयर का काम चल रहा है।
सांसद मलिक ने बताया कि उन्होंने 21 मार्च, 2017 को शहीदी  स्थल के विकास के बारे में संसद में आवाज उठाई थी, जिसके तुरंत बाद केंद्रीय संस्कृतिक डॉ. मंत्री महेश शर्मा ने जलियांवाला बाग का दौरा किया और संबंधित अधिकारियों से विकास की डी. पी. आर बनाने का निर्देश दिया था।
मलिक ने बताया कि भारत के इतिहास में जालियांवाला बाग एक ऐसी घटना का शिकार बना जिसे इतिहास में काला दिन दर्ज किया गया। 13 अप्रैल, 1919 का दिन किसी भारतीय के लिए न भूलने वाला दिन है। इस दिन जनरल डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना की टुकड़ी ने निहत्थे भारतीय प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध गोलियां चलाकर बड़ी संख्या में नरसंहार किया था। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन-सिंधु हांगकांग ओपन के क्वार्टर फाइनल में, प्रणॉय बाहर 

हांगकांग (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियो ओलम्पिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने गुरुवार को हांगकांग...

top