Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

दिल्ली स्मॉग: पुलिस व सेना के जवानों को मुफ्त में मास्क बांट रही है ये कंपनी

Publish Date: November 13 2017 04:39:46pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली में जहरीले स्मॉग (धुंध) का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में देश के विश्वसनीय डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म 1एमजी ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस और सेना के जवानों को जहरीली हवा से बचाने के लिए मुफ्त में एंटी-पॉल्यूशन मास्क बांट रही है। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है और वायु प्रदूषण निर्धारित स्तर से काफी ज्यादा बढ़ गया है। धुंध की मोटी परत ने शहर को अपनी जकड़ में ले लिया है। ऐसी स्थिति में ड्यूटी पर तैनात यातायात पुलिस और सेना के जवानों पर सीधा इसका बुरा असर पड़ता है। यह उनके सामने स्पष्ट समस्या है, क्योंकि उनको खराब हवा में सांस ड्यूट पर तैनाती के दौरान लेनी होती है। ऐसे ही माहौल में उनको लंबे समय तक ड्यूटी करनी होती है।

1एमजी के संस्थापक और सीईओ श्री प्रशांत टंडन ने कहा, हेल्थ इमरजेंसी चल रही है और दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। इस जहरीली हवा में सांस लेने से स्वास्थ्य की अल्पकालिक और दीर्घकालिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम सब प्रदूषण को कम करने का अपने स्तर पर प्रयास करें और हवा की गुणवत्ता में सुधार होने तक इस खतरनाक स्थिति से खुद को बचाएं। हम सभी खतरे में हैं। खासतौर पर बच्चे, बुजुर्ग और वे लोग जो घर से बाहर ज्यादा समय बिताते हैं।

जहरीली वायु के असर को कम करने के लिए 1एमजी ने दिल्ली के कई कॉलेजों की मदद से उत्तम नगर, किर्बी प्लेस (दिल्ली कैंट), धौलाकुआं, एम्स, छतरपुर, सिकंदरपुर, इफ्को चौक, हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन आदि क्षेत्रों में ट्रैफिक सिग्नल्स पर एंटी-पॉल्यूशन मास्क वितरित करवाए हैं। एसीपी (ट्रैफिक पुलिस) रमेश यादव ने कहा, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि इस समय मास्क पहनना बहुत जरूरी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस हर परिस्थिति में रात-दिन लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

जरूरत की इस घड़ी में पूरी दिल्ली में मास्क वितरित कर 1एमजी ने बहुत बड़ा काम किया है। कॉलेज स्टूडेंट्स के कई समूह एंटी-पॉल्यूशन मास्क पहनकर चारों तरफ ट्रैफिक सिग्नल पर इस मुहिम को अंजाम देते नजर आए। इस मुहिम में सहयोग देने में दिल्ली यूनिवर्सिटी-नॉर्थ कैंपस, हंसराज कॉलेज, मिरांडा हाउस, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, जीसस एंड मैरी कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, एमडीआई-गुरुग्राम और आईआईटीएम-जनकपुरी के वॉलंटियर शामिल रहे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का किया फैसला

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top