Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

दिव्यांगों की सेवा मानवता की सच्ची सेवा : सोलंकी

Publish Date: November 13 2017 08:15:12pm

चंडीगढ़(मोहन अरविंद): दिव्यांगों की सेवा मानवता की सच्ची सेवा है। व्यक्ति को बनाते समय भगवान से जो कमी रह गई थी दिव्यांगों की मदद करने वाले समाजसेवी उस कमी को पूरा करते हैं। इसलिए उनका काम भगवान से भी बढकर है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह ने आज राजभवन में समाजसेवी डॉ0 शरणजीत कौर द्वारा लिखी पुस्तक 'सोशल वर्क इंटरवेंशन विद स्पीच एण्ड हेयरिंग इमपेयर्डÓ बोधन में कही। यह पुस्तक वाणी एवं श्रवण दिव्यांग बच्चों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह समाजसेवा के क्षेत्र में लेखिका के 28 सालों के अनुभव का परिणाम है। वे गुरूग्राम में वाणी एवं श्रवण दिव्यांग केन्द्र की प्राचार्या पद पर कार्यरत्त हैं।
राज्यपाल ने आगे कहा कि दिव्यांग देश व समाज पर बोझ नहीं हैं। उनमें सामान्य आदमियों की तरह बहुत कुछ करने की क्षमता है। इस क्षमता का उपयोग देश व समाज के नवनिर्माण में करने के लिए उनका शिक्षण-प्रशिक्षण हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया के सबसे अधिक दृष्टिहीन एवं दिव्यांगजन निवास करते हैं। 
पुस्तक विमोचन के अवसर पर लेखिका को बधाई देते हुए प्रो0 सोलंकी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह पुस्तक दिव्यांगों के प्रति समाज की सोच को बदलने में अत्यन्त सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि लेखिका स्वयं हरियाणा वाणी एवं श्रवण नि:शक्तजन कल्याण समिति में कार्यरत्त हैं, इसलिए पुस्तक में केवल सैद्धांतिक पक्ष न होकर उनके अनुभवों से उपजा व्यावहारिक पक्ष प्रधान है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन-सिंधु हांगकांग ओपन के क्वार्टर फाइनल में, प्रणॉय बाहर 

हांगकांग (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियो ओलम्पिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने गुरुवार को हांगकांग...

top