Friday, November 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

72,309 अर्धसैनिक बलों की भर्ती पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लगाई रोक

Publish Date: November 14 2017 12:45:18pm

इलाहाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 72,309 अर्धसैनिक बलों की भर्ती पर लोक लगा दी है। ये भर्ती 2011 में कर्मचारी चयन आयोग ने शुरू की थी, जिसमें हजारों सीटे खाली रह गई थी। अब इस भर्ती में समय-समय पर संशोधित रिजल्ट जारी होता है और अभ्यार्थी का चयन हो जाता है। इस प्रक्रिया को ही हाईकोर्ट में चैलेंज किया गया, जिसे पहली नजर में अनुचित मानते हुए हाईकोर्ट ने भर्ती के संशोधित परिणामों पर रोक लगा दी। ये एक तरह से भर्ती प्रकिया ठप करने का आदेश है।

इस मामले में कोर्ट ने जवाब मांगा है और अब अन्य विवादित भर्तियों के साथ इसकी भी सुनाई होगी। 5 फरवरी 2011 को एसएससी ने अर्धसैनिक बलों में 49,080 पदों की भर्ती का विज्ञापन जारी किया था। इसी भर्ती को बाद में 72,309 पदों की भर्ती बना दिया गया। भर्ती में 44,152 का चयन और 28,044 पद रिक्त घोषित हो गए लेकिन पहले रिजल्ट से लेकर वर्तमान वर्ष तक बार-बार संशोधित परिणाम जारी हुए और कई अभ्यार्थी का चयन वर्षों बाद हुआ।

इसी चयन को लेकर मामला हाईकोर्ट पहुंचा तो इस मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस आरएसआर मौर्य के समय तर्क रखे गए कि बार-बार चयन सूची जारी करना पिक एंड चूज पॉलिसी का उदाहरण है। दूसरी कक्षा की मासूम छात्रा को डांट-फटकार कर उससे रात भर करता रहा रेप भ्रष्टाचार और अनियमितता के साथ नियमों को तोड़ा जा रहा है। विषय की गंभीरता देखते हुए कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। साथ ही जवाब तलब करते हुए अन्य विवादित मामलों के साथ इस मामले में कोर्ट भी सूचीबद्ध कर सुनवाई करने का आदेश दिया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : स्पिनरों के जाल में फंसे लंकाई बल्लेबाज, 205 पर सिमटी पारी

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों ने विदर्भ क्रिकेट...

फिल्म तेवर के एक गीत से सोनाक्षी सिन्हा की जुड़ी हैं भावुक यादें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा ने कहा है कि फिल्म 'त...

top