Friday, November 17,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

दिल्ली के बाद धुआं धुआं हुआ पंजाब, लोगों की आंखों में जलन-सांस लेने में  भी दिक्कत

Publish Date: November 14 2017 04:39:26pm

जालंधर/लुधियाना (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली में स्मॉग की जहरीली हवा ने पंजाब में भी दस्तक देे दी है। मंगलवार दोपहर को जालंधर, लुधियाना में स्मॉग इस कद्र फैल गया कि लोगों की आंखों में जलन तक महसूस होने लगी। देश की राजधानी दिल्ली में स्मॉग फैलने का कारण पंजाब, हरियाणा में पराली जलाना बताया गया है। अब पंजाब के शहरों में स्मॉग छाने के पीछे भी यही कारण दिख रहा है। जालंधर के बस स्टैंड, बीएमसी चौक, माई हीरा गेट, फोकल प्वाइंट समेत शहर की मुख्य सड़कों पर स्मॉग छा गया। दोपहिया वाहनचालकों को इस दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि स्मॉग में वाहन चलाते समय उनकी आंखों में जलन महसूस की जाने लगी और वाहन चलाने में परेशानी हुई। जलन के कारण आंखें लाल हो गईं। पहले बारिश का मौसम बन रहा था लेकिन थोड़ी बूंदों के बाद शहर के अधिकतर क्षेत्रों में स्मॉग फैल गया। जालंधर में दोपहर बाद तापमान 23 डिग्री सेल्सियस जबकि नमी 57 प्रतिशत रही। हवा चलने की दर 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। इसी प्रकार लुधियाना में भी स्मॉॅग छा गया है। लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है और आंखें लाल हो गईं। लोगों के घरों के अंदर भी धुआं फैल गया और बच्चों व बूढ़ों को खांसी होने लगी। पंजाब के कई अन्य शहरों में भी स्माग फैलने की खबर है। श्रीमुक्तसर साहिब में सुबह स्मॉग था लेकिन बारिश से मौसम साफ हो गया।

ऐसे बचें स्मॉग से
1. स्मॉग में अस्थमा रोगी घर से बाहर निकलने में बचें। अगर अगर बाहर निकलना भी पड़े तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 
2.घर को बाहर की दूषित हवा से बचाने के लिए जेड, स्पाइडर जैसे पौधे लगाने चाहिए। ये पौधे हवा को साफ करने में मददगार साबित होते हैं। 
3. खासी, जुकाम या फेफड़ों में इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए गुड़ की चाय पीने से भी कई फायदे होंगे। ठंड के दिनों में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीना अच्छा रहता है। अस्थमा के मरीजों को शहद वाले पानी से भाप लेने से जल्द राहत मिलती है। 
4. स्मॉग से बचने के लिए घरों के अंदर भट्टी या फिर आग जलाने से बचना चाहिए। लकड़ी और कोयले के जलने से धुआं निकलता है जो प्रदूषण को स्मॉग में तब्दील कर देता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा बिजली से चलने वाले उपकरणों का प्रयोग करना बेहत होगा। 
5. सुबह की सैर बंद कर देनी चाहिए और बच्चों व बूढ़ों को ज्यादा शारीरिक गतिविधियां न कराएं।


smog in punjab के लिए चित्र परिणाम

smog in punjab के लिए चित्र परिणाम

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


पीवी सिंधु भी हारीं, चीन ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त

फुझोउ (चीन) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की अग्रणी महिला बैडमिट...

छोटे पर्दे पर कमेडियन कपिल शर्मा की धमाकेदार वापसी

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): छोटे पर्दे पर अपनी हास्य कलाकार कप...

top