Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के इन राज्यों में बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा, उपराष्ट्रपति ने जारी की रिपोर्ट

Publish Date: November 14 2017 05:21:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तरी राज्यों में पिछले 16 वर्षों में वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा बढ़ा है जिससे भारत दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित देशों में शुमार हो गया है और श्वास एवं हृदय सम्बन्धी रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। देश के सभी राज्यों में वर्ष 1990 से 2016 तक बीमारियों के बोझ पर जारी पहली समग्र रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज यहां यह रिपोर्ट जारी की जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन आफ इंडिया और इंस्टीच्यूट आफ हेल्थ मेट्रिक्स ऐंड इवैल्यूएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया है। रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान ,बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे उत्तरी राज्यों के वायुमंडल में प्रदूषण के कारण बीमारियों का बोझ सबसे ज्यादा बढ़ा है। इसकी चपेट में आने से असंचारी रोगों तथा हृदय सम्बन्धी और सांस में संक्रमण जैसी संक्रामक बीमारियों का बोझ बढ़ गया है । इन 16 वर्षों में घरों के अंदर तो वायु प्रदूषण कम हुआ है लेकिन बाहरी वायुमंडल में इसका स्तर बढ़ा है । वर्ष 2016 में कुल बीमारियों में घरों के अंदर के वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों का प्रतिशत पांच था जबकि छह प्रतिशत बीमारियों के लिए बाहरी वायु प्रदूषण जिम्मेदार था । 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से गरीबों के घरों में रसोई गैस का इस्तेमाल बढऩे से घरों के अंदर वायु प्रदूषण कम हुआ है लेकिन बिजली ,परिवहन, वाहन, निर्माण, औद्योगिक क्षेत्रों और कचरा जलाने के कारण वायुमंडल में कार्बन उत्सर्जन बढा है। देश की जनता के स्वास्थ्य में सुधार के लिए वायु प्रदूषण पर काबू पाना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहेगा और इससे आने वाली पीढिय़ां प्रभावित होंगी। इस समस्या से निपटने के लिए प्रदूषण पर नजर वाली निगरानी प्रणाली में सुधार तथा कम उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल का सुझाव दिया गया ।

v naidu के लिए चित्र परिणाम

वायु प्रदूषण के लिए चित्र परिणाम
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top