Friday, November 17,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस बच्चे के उपकरण से बचेगी ह्दयरोगियों की जान, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Publish Date: November 14 2017 07:16:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज पीड़ारहित दिल के दौरे का छह घंटे पहले पता लगाने वाला उपकरण बनाने वाले किशोर छात्र मास्टर आकाश मनोज को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का स्वर्ण पदक प्रदान किया। तमिलनाडु के 16 वर्षीय मनोज ने सरकार की ओर से दिये गये एक लाख रूपये के अनुदान से यह उपकरण तैयार किया है। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी मास्टर आकाश को सम्मानित किया था। कोविंद ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर मनाये जाने वाले बालदिवस समारोह में 15 अन्य छात्रों को रजत पदक प्रदान किये। 

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डा वीरेंद्र कुमार मौजूद थे । राष्ट्रपति ने मास्टर आकाश को पुरस्कार स्वरूप 20हजार रूपये नकद और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जबकि रजत पदक पाने वाले विजेताओं को दस -दस हजार रूपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये । इन सभी विजेताओं को इसके अलावा तीन हजार रूपये के पुस्तक वाउचर भी दिये गये।

कोविंद ने बिहार के अनंत कुमार तथा कर्नाटक महेश जाधव एवं ओडिशा के अच्युत सामंता को राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से नवाजा और तीनों को एक -एक लाख रूपये दिये। इसके अलावा अक्षय पात्र फाउंडेशन समेत पांच संस्थानों को भी सम्मानरूवरूप तीन -तीन लाख रूपये दिये गये। राष्ट्रपति ने विकलांग बच्चों के कल्याण के लिए काम करने वाले महाराष्ट्र के शांतिलाल गुलाब चंद मुत्था और तमिलनाडु सेझियान रामू एवं उत्तराखंड की शोभा विद्यार्थी को एक -एक लाख रूपये का राजीव गांधी सेवा पुरस्कार भी दिया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


पीवी सिंधु भी हारीं, चीन ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त

फुझोउ (चीन) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की अग्रणी महिला बैडमिट...

छोटे पर्दे पर कमेडियन कपिल शर्मा की धमाकेदार वापसी

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): छोटे पर्दे पर अपनी हास्य कलाकार कप...

top