Saturday, February 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

Publish Date: November 14 2017 07:38:51pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) यहां मंगलवार से शुरू हो गया है, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। 
वियतनाम इस साल 37वें आईआईटीएफ का भागीदार देश हैं, जबकि मध्य एशिया के देश कजाकिस्तान को फोकस कंट्री तथा झारखंड को सहयोगी राज्य बनाया गया है। 

वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि देश की एक्ट ईस्ट विदेश नीति को ध्यान में रखते हुए आसियान क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और वियतनाम हमारा पुराना और महत्वपूर्ण सहयोगी है, जोकि इस साल आईआईटीएफ का सहयोगी देश है।

प्रभु ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए अभी फिलीपींस में हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुक ईस्ट नीति को एक्ट ईस्ट नीति में बदलकर आगे ले जा रहे हैं। वियतनाम इस साल व्यापार मेले में हमारा सहयोगी देश है। उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय भारत के व्यापार को बढ़ाने के लिए देश विशेष योजना पर काम कर रहा है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि मध्य एशियाई देशों पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है और वे रूस की आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को रवाना हो रहे हैं। उन्होंने कहा, सीआईएस (स्वतंत्र राष्ट्रों का कॉमवेल्थ) हमारा सबसे अच्छा साझीदार रहा है। इस क्षेत्र के साथ हमारा बरसों पुराना साथ है। हम उनके साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर काम करेंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


शीतकालीन ओलम्पिक-महिलाओं की स्की क्रॉस में कनाडा को स्वर्ण व रजत

प्योंगचांग (दक्षिण कोरिया) (उत्तम हिन्दू न्यूज): कनाडा ने शुक...

अपने अंदर के कलाकार को जीवित रखना चाहते हैं : मनोज तिवारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजनीति में आने से पहले मनोरं...

top