Thursday, November 23,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का गृह जिला अस्वास्थ्य ,अंबाला  में डेंगू का कहर

Publish Date: November 14 2017 07:40:38pm

चंडीगढ़(उत्तम हिन्दू न्यूज): पंजाब और चंडीगढ़ की तरह हरियाणा में भी डेंगू महामारी का रूप ले चुका है। हरियाणा में अब तक डेंगू के 2153 केस सामने आ चुके हैैं। सबसे अधिक केस स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के गृह जिले अंबाला में पाए गए, जबकि नूंह जिले में कोई मरीज सामने नहीं आया है। अंबाला में अक्टूबर तक 223 केस पॉजीटिव मिले हैैं।
यह जानकारी हरियाणा के स्वस्थ निदेशक डा. आदित्य चौधरी ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को सौंपे हलफनामे में दी है। सरकार ने कोर्ट को बताया कि राज्य में डेंगू के टेस्ट सहित इलाज पूरी तरह से निशुल्क दिया जा रहा है। सभी जिलों में डेंगू के लारवा की जांच के लिए टीमें बनाई गई हैैं। हाई कोर्ट में दी जानकारी के अनुसार, राज्य में 84 लाख घरों में जांच की गई। 3482 घरों में डेंगू के लारवा नजर आए। इन सभी को नोटिस जारी किया जा चुका है।
इसमें बताया गया कि राज्य के 5903 जलाशयों में जहां भी डेंगू के लारवा पनपने की आशंका थी, उन सभी में गंबुजिया मछली छोड़ दी गई हैं। हाई कोर्ट ने इस जानकारी को रिकॉर्ड में लेते हुए सुनवाई 28 नवंबर तक स्थगित कर दी। अदालत ने कहा कि अगली सुनवाई पर जरूरी निर्देश जारी करते हुए याचिका का निपटारा कर दिया जाएगा। डेंगू न सिर्फ एक राज्य बल्कि देश की समस्या है।
कोर्ट मित्र अनुपम गुप्ता ने कहा कि भारत सहित दक्षिण-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका के कई देशों में डेंगू घातक रूप ले चुका है। इसकी रोकथाम के लिए न सिर्फ कुछ विभागों बल्कि राज्य सरकारों व देशों के आपसी सहयोग की जरूरत है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बैडमिंटन-सिंधु हांगकांग ओपन के क्वार्टर फाइनल में, प्रणॉय बाहर 

हांगकांग (उत्तम हिन्दू न्यूज): रियो ओलम्पिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने गुरुवार को हांगकांग...

top