Friday, November 17,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने भारत को दिया झटका, पाकिस्तान को आतंकवाद पर दी राहत

Publish Date: November 15 2017 11:11:06am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आसियान सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिश्ते प्रगाढ़ करने की गर्मजोशी और औपचारिक रिश्तों से अलग होकर अमेरिका ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का राहत देकर भारत को झटका दिया है। अमेरिकी कांग्रेस ने फैसला किया है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तोयबा को छोड़ सिर्फ हक्कानी गुट पर कार्रवाई करे तो उसे 70 करोड़ डॉलर की अटकी हुई अमेरिकी सहायता दे दी जाएगी। इससे पहले सितंबर में अमेरिका ने इस सहायता के लिए अफगानिस्तान में आतंक मचाने वाले हक्कानी के साथ भारत में केंद्रित लश्कर-ए-तोयबा पर पाकिस्तानी कार्रवाई की कड़ी शर्त लगाई थी।

विदेश मंत्रालय अमेरिका के इस पैंतरे से निराश और चिंतित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत दोभाल के आसियान सम्मेलन से लौटने के बाद भारत इसपर कूटनीतिक विरोध दर्ज कराएगा। तालिबान का हक्कानी गुट अफगानिस्तान में अमेरिका के खिलाफ सख्त है, जबकि 26/11 के मुंबई हमले जैसे आतंकी वारदात को अंजाम देने वाला लश्कर का पूरा फोकस भारत पर है।

उच्चपदस्थ सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह फैसला अमेरिकी सुरक्षा तंत्र और पाकिस्तान के बीच हुए ताजा मोलभाव का नतीजा है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्तान में सघन कार्रवाई के लिए अमेरिका को पाकिस्तान की जमीन और सामरिक मदद के जरुरत है। अमेरिका के गठबंधन सहायता निधि (सीएसएफ) के नाम पर यह आर्थिक मदद अफगानिस्तान में पाकिस्तानी समर्थन के एवज में दी जा रही है। अमेरिकी कांग्रेस ने नेशनल डिफेंस ऑथराईजेशन एक्ट के तहत यह फैसला लिया है। भारत को शक है कि लश्कर को पाकिस्तानी कार्रवाई की सूची से हटाकर अमेरिका पाक की शर्त के आगे झुक गया है। जबकि अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी लड़ाई में भारत का भी भरपूर सहयोग चाहता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


पीवी सिंधु भी हारीं, चीन ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त

फुझोउ (चीन) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की अग्रणी महिला बैडमिट...

छोटे पर्दे पर कमेडियन कपिल शर्मा की धमाकेदार वापसी

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): छोटे पर्दे पर अपनी हास्य कलाकार कप...

top