Saturday, November 18,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

चीनी एप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

Publish Date: November 15 2017 12:55:06pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अली बाबा के स्वामित्व वाला यूसी ब्राउजर को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है। यह ऐप भारत में डाउनलोड किया जाने वाले छठे नंबर का ऐप है। प्ले स्टोर में सर्च करने पर यह ऐप नहीं दिख रहा है। 

भारत में खास कर यह ब्राउजर काफी पॉपुलर है और दुनिया भर में इसके 420 मिलियन यूजर्स हैं। इनमें से 100 मिलियन सिर्फ भारत में ही हैं। यानी 10 करोड़ भारतीय यूजर वाला यूसी ब्राउजर को अगर गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया गया है तो इसके पीछे कोई तो वजह जरूर होगी। कुछ रिपोट्र्स में यह भी कहा जा रहा है कि यूसी ब्राउजर को गूगल प्ले से 30 दिन के लिए टेंपरेरी तौर पर हटाया गया है। इसे कुछ दिन बाद फिर से रीस्टोर कर दिया जाएगा।

इससे पहले भी यूसी ब्राउजर पर डेटा कलेक्ट करने का आरोप लगा है। हालांकि गूगल प्ले स्टोर पर मिनी यूसी ब्राउजर और न्यू यूसी ब्राउजर मौजूद हैं। यूसी ब्राउजर ने पिछले कुछ सालों में भारतीय स्मार्टफोन्स यूजर्स में तेजी से अपनी पकड़ बनाई है और अब इसका मार्केट शेयर आधे से ज्यादा है.

सबसे पहले प्ले स्टोर से यूसी ब्राउजर गायब होने के बारे में एक रेडिट यूजर ने बताया है । इसी साल अगस्त में खबर आई थी कि यूसी ब्राउजर यूजर डेटा रिमोटली चीन में अपने सर्वर में भेजता है। इसके बाद सरकार की तरफ से इस पर ऐतराज भी जताया गया था। 2015 में कनाडा के एक रिसर्चर ने दावा किया था कि चीनी और इंग्लिश लैंग्वेज वर्जन यूसी ब्राउजर की वजह से पर्सनल डीटेल्स जैसे लोकेशन, सर्च डीटेल्स और सब्सक्राइब डिवाइस नबंर हासिल किया जा सकता है। हालांकि बाद में कंपनी ने बयान जारी करके सफाई भी दी थी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


रणजी ट्रॉफी -दिल्ली के विशाल स्कोर के सामने लडख़ड़ाई महाराष्ट्र की पारी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान ईशांत शर्मा की आगुआई म...

आलोचना के बीच 'पद्मावती' के रोल पर ये बोलीं दीपिका पादुकोण...

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण कुछ समय ...

top