Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

NGT का शिवभक्तों को झटका, बाबा बर्फानी पर नहीं चढ़ेगा नारियल

Publish Date: November 15 2017 01:55:31pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय करने के बाद राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने भगवान अमरनाथ यात्रा संबंधी आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। एनजीटी ने यात्रा आयोजित कराने वाले अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाते हुए पूछा है कि 2012 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन क्यों नहीं हो रहा है। 

कोर्ट ने बोर्ड से इस पर स्टेटस रिपोर्ट भी तलब की है। एनजीटी के निर्देशों में कहा गया है कि बढ़ते हिमस्खलन से बचने के लिए अमरनाथ गुफा को साइलेंस जोन घोषित किया जाना चाहिए। साथ ही एनजीटी ने महत्वपूर्ण सलाह में कहा है कि अमरनाथ गुफा में भगवान शंकर को चढ़ाए जाने वाले नारियल पर भी रोक लगाई जानी चाहिए। दरअसल एनजीटी का मानना है कि नारियल समेत पूजा सामग्री गुफा के आसपास फेंके जाने उसे हटाए न जाने से गुफा के आसपास स्वच्छता नहीं रहती।

एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड की तरफ से बनाई गई पर्यावरण सुरक्षा कमेटी से पूछा है कि श्राइन के आस पास बनी दुकानें और टॉयलेट अभी तक क्यों नहीं हटाए गए हैं। एनजीटी ने तीर्थयात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने संबंधी कार्ययोजना पेश करने के लिए पयार्वरण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की समिति गठित की। एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को निर्देश दिया कि वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2012 में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुपालन संबंधी स्थिति रिपोर्ट भी पेश करे एनजीटी ने समिति से कहा कि वह दिसंबर के पहले हफ्ते में स्थिति रिपोर्ट पेश करे। 

amarnath shrine cave


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग ओपन : सायना नेहवाल दूसरे दौर में, कश्यप, सौरभ बाहर

कोलून(हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला खिल...

आदित्य चोपड़ा से कभी झूठ नहीं बोलते करण जौहर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मकार करण जौहर का कहना है कि इ...

top