Tuesday, December 12,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

14 बच्चों की मां ने अकेले खड़ा किया करोड़ों का व्यापार, जानिये कैसे 

Publish Date: November 25 2017 12:02:05pm

वर्जीनिया (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका के वर्जीनिया की रहने वाली तम्मी उम्बेल ने 17 साल की मेहनत के दम पर करोड़ो का व्यापार खड़ा कर दिया। वह न सिर्फ सफल व्यापारी बनी बल्कि उन्होंने अपने बच्चों को खुद ही शिक्षा दी है। उनके 14 बच्चें हैं। उन्होंने यह व्यापार बिना किसी बैंक लोन और निवेशक के खड़ा कर दिया। उम्बेल के पति एक पाकिस्तानी डॉक्टर हैं। उम्बेल अपने बिजनेस के साथ बच्चों को पढ़ाने का काम भी करती हैं इसलिए बच्चों को स्कूल भेजने की बजाय उन्हें घर पर ही बढ़ाया। उनके 4 बच्चे जो बड़े हो चुके हैं वो घर में स्कूली पढ़ाई के बाद अब कॉलेज में मेडिकल, इंजीनियरिंग और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कर रहे हैं, जबकि बाकि बच्चों की पढ़ाई घर पर ही चल रही हैं।

अपने काम के सिलसिले में उम्बेल को कई देशों की यात्रा करनी पड़ती है इस दौरान वो अपने बच्चों को भी साथ ले जाती हैं। उम्बेल का मानना है कि यात्रा करना बच्चों की पढ़ाई का हिस्सा है। कम समय में उम्बेल ने जो बिजनेस खड़ा किया है उसकी एक विशेषता ये भी है कि उन्होंने पुराने तरीके से बिजनेस किया, उन्होंने पहले पैसे कमाओ फिर दोबारा निवेश करो की नीति अपनाई।

हालांकि ऐसा नहीं है कि उनका बिजनेस रातों रात खड़ा हो गया। शुरुआती दिनों में उन्हें निराशा भी हाथ लगी। फिर उन्होंने बिजनेस को नए सिरे से खड़ा करते हुए नई कंपनी शिआ टेरा ऑर्गेनिक की शुरुआत की। जो कि नेचुरल बॉडी प्रोडक्ट बनाने के लिए आदिवासी समूहों और मिस्र, मोरक्को, नामिबिया और तंजानिया जैसे देशों से कच्चा माल मंगवाती हैं। उम्बेल का बिजनेस कितना बड़ा हो चुका है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज पूरे अमेरिका में उनकी कंपनी के 700 स्टोर हैं, साथ ही दुनिया के कई देशों में उनके प्रोडक्ट ऑनलाइन मिलते हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : आस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को मात दे जीता खिताब

भुवनेश्वर (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ ब्ले...

top